9 साल की लड़की चढ़ी यूरोप की सबसे Highest चोटी पर, बनाया ये रिकॉर्ड

धनश्री एलब्रूस की चोटी पर चढ़ने वाली सबसे यंगेस्ट क्लाइंबर हैं।

सूरत.गुजरात के सूरत की रहने वाली धनश्री मेहता ने महज 9 साल की उम्र में एलब्रूस माउंट रेंज को फतह कर लिया है। ऐसा करने वाली वह सबसे यंगेस्ट माउंटेन क्लाइंबर बन गई हैं। एलब्रूस यूरोप की सबसे ऊंची माउंट रेंज है। फैमिली के साथ पहुंची चोटी तक…

– धनश्री ने अपने पिता जिगनेश, मां सारिका और 13 साल के भाई जिगनेश के साथ यह माउंट रेंज फतह की।

– फैमिली ने एलब्रूस रेंज पर चढ़ाई 13 जून को शुरू की थी और 18 जून को इस एलब्रूस रेंज को फतह किया।

परिवार के साथ माउंट एवरेस्ट जाना चाहती हैं

– धनश्री ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि उनकी मम्मी ने कभी माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई नहीं की, मैं वहां जाना चाहती हूं। हम एक बार फिर परिवार के साथ माउंट एवरेस्ट फतह करने जाएंगे।

9 साल की लड़की चढ़ी यूरोप की सबसे Highest चोटी पर, बनाया ये रिकॉर्ड

शेयर किए एक्सपीरियंस– धनश्री की मदर पेशे से डॉक्टर हैं। उन्होंने इस माउंटेन यात्रा के एक्सपीरियंस शेयर करते हुए बताया कि एक समय पर तेज तूफान आने की वजह से हमने वापस जाने का डिसिजन ले लिया था। हम बच्चों के लिए बहुत डरे हुए थे। उन्होंने कहा कि जब हमें 3 चौथाई चढ़ाई कर ली है तो अब शिखर पर भी चलते हैं।- परिवार के लिए सबसे कठिन समय यात्रा का आखिरी दिन था। सभी सदस्य को 10-12 किलो का वजन पीठ पर लादकर ले जाना था। माउंटेन की चोटी तक पहुँचने में हमें 11 घंटे लग गए। धनश्री और जनम का उत्साह बढ़ाने के लिए कई क्लाइंबरों ने भी एनकरेज किया।

9 साल की लड़की चढ़ी यूरोप की सबसे Highest चोटी पर, बनाया ये रिकॉर्ड

दुनिया के 10 शिखरों में शामिल

– एलब्रूस माउंटेन यूरोप और रूस की सबसे ऊंची माउंट रेंज है। इसके दो पीक पॉइंट हैं। वेस्ट और नॉर्थ। वेस्ट पीक पॉइंट की उंचाई 5642 मीटर है। वहीं नॉर्थ पीक पॉइंट 5621 है। ये दुनिया की 10वीं सबसे ऊंची चोटी है।

9 साल की लड़की चढ़ी यूरोप की सबसे Highest चोटी पर, बनाया ये रिकॉर्ड9 साल की लड़की चढ़ी यूरोप की सबसे Highest चोटी पर, बनाया ये रिकॉर्ड

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR