आपके पास हैं 2.7 लाख तो शुरू करें ये बिजनेस, मंथली 25 हजार हो सकती है इनकम

कम पैसे में भी बिजनेस शुरू कर हर महीने अच्‍छी कमाई की जा सकती है। मोदी सरकार मुद्रा स्‍कीम के तहत छोटे बिजनेस शुरू करने के लिए फाइनेंशियल मदद भी दे रही है। इसी स्‍कीम के तहत यदि आपके पास 2 लाख रुपए हैं, तो आप सरकार की मदद से कम्‍प्‍यूटर एसेम्‍बलिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार की तरफ से आपको 70 फीसदी फंड यानी 6 लाख रुपए से ज्‍यादा की मदद मिल जाएगी।

कम्‍प्‍यूटर एसेम्‍बलिंग बिजनेस के लिए सरकार जो स्ट्रक्चरिंग की है, उस हिसाब से आपको सभी खर्च काटने के बाद सालाना 3.01 लाख रुपए यानी हर महीने करीब 25 हजार रुपए तक शुद्ध मुनाफा हो सकता है। बिजनेस शुरू करने में पूरा खर्च 8-9 लाख रुपए होगा।

कितना आएगा खर्च?

प्रोजेक्‍ट का टोटल खर्च: 8.99 लाख रुपए

फिक्स्‍ड कैपिटल: 1 लाख रुपए (इसमें किराए का लैंड या बिल्डिंग और हर तरह की मशीनरी व इक्यूपमेंट का खर्च शामिल है।)

वर्किंग कैपिटल: 7.99 लाख रुपए

नोट: इसमें रॉ-मटेरियल जैसेकि मदर बोर्ड, एटीएक्‍स कैबनेट, माउस, की-बोर्ड, मॉनिटर और लेबर कॉस्‍ट, पैकेजिंग, इलेक्ट्रिसिटी चार्ज, रेंट, ट्रांसपोर्टिंग आदि का खर्च शामिल है।

सरकार इस तरह करेगी मदद

कम्‍प्‍यूटर एसेम्‍बलिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने पास से 2,69,700 रुपए लगाने पड़ेंगे। यह कुल प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट का 30 फीसदी है। वहीं, 70 फीसदी रकम यानी 6,29,300 रुपए आपको बैंक लोन के रूप में मिल जाएंगे। इस लोन पर इंटरेस्‍ट रेट 13 फीसदी होगा।

इस तरह होगा प्रॉफिट

कास्ट ऑफ प्रोडक्शन: 94.82 लाख रुपए सालाना

बिक्री: 1.04 करोड़ रुपए सालाना

ग्रॉस प्रॉफिट: 9.13 लाख रुपए सालाना

नेट प्रॉफिट: 3.01 लाख रुपए सालाना

महीने का प्रॉफिट: करीब 25 हजार रुपए

3 साल में पूरा इन्वेस्टमेंट निकल आएगा

कम्‍प्‍यूटर की डिमांड हर छोटी-बड़ी रोजमर्रा के काम में है। ऐसे में यह बिजनेस शुरू करना अच्छा आइडिया साबित हो सकता है। अच्छी बात यह है कि इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं आएगा और इनकम अच्छी होगी। 3 साल में आपका पूरा खर्च निकल जाएगा।

सालाना रिटर्न: करीब 33 फीसदी

3.01 लाख X 100/9.13 लाख=32.90%

इस तरह करीब 3 साल में पूरा इन्वेस्टमेंट निकल आएगा।

इस तरह करें अप्लाई

कम्‍प्‍यूटर एसेम्‍बलिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए, की जानकारी देनी होगी। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती है।

क्या होना चाहिए जरूरी?

इसके लिए आपके पास एक किराए की जमीन या बिल्डिंग होनी चाहिए। किराए के लिए आपको 5 हजार रुपए महीने तक रेंट देना होगा। यह खर्च वर्किंग कैपिटल में ऐड है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment