ये हैं नए दौर के टॉप बिजनेस आइडिया, कमाई से लेकर शोहरत तक के मौके

नए दौर में लाइफ में बदलाव के साथ लोगों की प्राथमिकताएं भी बदल गई हैं। जिंदगी में इसी बदलाव की वजह से नए बिजनेस आइडिया भी सामने आ रहे हैं। खास बात ये है कि इसमें से कुछ बिजनेस आइडिया नए दौर के कारोबारियों के लिए काफी फिट भी हैं। जो अपनी शर्तों पर काम करना चाहते हैं, फिक्स ऑफिस ऑवर से दूर रहते हैं और साथ ही चाहते हैं कि उनके काम को अपनी पहचान भी मिले। मैगजीन एंट्रप्रेन्योर के द्वारा नई पीढ़ी के लिए जारी बिजनेस आइडिया की लिस्ट में ऐसे कई बिजनेस आइडिया शामिल किए गए हैं……

फूड ट्रक

एंट्रप्रेन्योर के मुताबिक लोगों की आदतें बदलने का सबसे बड़ा असर उनकी फूड हैबिट्स पर पड़ा है। लोग हेल्दी खाना चाहते हैं लेकिन समय की कमी से भी जूझते हैं। इसी वजह से फूड ट्रक लगातार सफल हो रहे हैं। क्योंकि ये सीधे आपकी ऑफिस से सटी पार्किंग में भी स्वादिष्ट खाना ऑफर कर सकते हैं।

फूड ट्रक विदेशों में काफी पहले से चल रहा एक आम बिजनेस आइडिया है। हालांकि भारत में अब ये धीरे धीरे अपने कदम बढ़ा रहा है। मीडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में कई फूड ट्रक सेलेब्रिटी का दर्जा पा चुके हैं और इन ट्रक के अपने पहले से तय जगह पर पहुंचने से काफी पहले इनके ग्राहक लाइन में खड़े रहते हैं। ऐसे ही एक फूड ट्रक मिस चीजियस को शुरू करने वाले ब्रायंस मलिंस न केवल मीडिया में काफी मशहूर हैं साथ ही 2015 में अपने एक छोटे से ट्रक से शुरूआत करने के बाद फिलहाल वो 2 बड़े फूड ट्रक और दो रेस्टोरेंट के मालिक बन चुके हैं। साथ ही उनका फूड ट्रक अब एक कंपनी बन चुका है।

एंट्रप्रेन्योर के मुताबिक स्वाद, सर्विस और सफाई 3 फैक्टर पर खरे उतरने वाले फूड ट्रक साल भर में निवेश निकाल कर प्रॉफिट में आ जाते हैं।

नए जमाने के कारोबार

टाइनी हाउस

आज के दौरान में जमीन की बढ़ती कीमतों की वजह से टाइनी हाउस का कॉनसेप्ट काफी सफल हो रहा है। वहीं टाइनी हाउस एक्सपर्ट भी सेलेब्रिटी का दर्जा पा चुके हैं। टाइनी हाउस नेशन के को होस्ट जैक गिफिन भी एक ऐसे ही टाइनी हाउस एक्सपर्ट हैं। लोगों को जागरूक बनाने के लिए जैक के द्वारा दिए गए छोटे घरों के विकल्पों ने उन्हें न केवल काफी मशहूर कर दिया है साथ ही वो उनके लिए ये एक सफल कारोबार बन चुका है।
टाइनी हाउस वास्तव में बड़े घर की सुविधाओं वाला 200 से 500 वर्ग फीट का छोटा घर होता है। छोटे घरों में रहने से पेड़ पौधों और हरियाली के लिए जगह से पर्यावरण संतुलन बना रहता है।
टाइनी हाउस एक्सपर्ट्स वास्तव में पूरे घर का या फिर मल्टी पपर्ज फर्नीचर का डिजायनर होता है जो कम जगह के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल के विकल्प देता है।

नए जमाने के कारोबार

व्लॉगर

वीडियो बेस्ड ब्लॉग नए दौर का सबसे कामयाब बिजनेस बनता जा रहा है। प्यूडाईपी नाम से मशहूर टॉप व्लॉगर ने साल 2016 में करीब 90 करोड़ रुपए की कमाई की थी। इसके 5 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 के टॉप 20 लिस्ट में शामिल यूट्यूब चैनल के 1 करोड़ या उससे ज्यादा सब्सक्राइबर थे। वहीं साल की कमाई 1 लाख डॉलर से 15 लाख डॉलर के बीच में रही है।

इसमें से भी आधे से ज्यादा व्लॉगर हैं, जो वीडियो गेम्स रीव्यू, स्पोर्ट्स, मेकअप टिप्स से लेकर पॉलिटिकल इश्यू तक पर अपने ब्लॉग पोस्ट करते हैं।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment