डाकिया आया कैश लाया, मोदी सरकार की नई स्‍कीम

पहले लोगों को डाकिया के जरिए अपनी चिट्ठी आने का इंतजार रहता था। लेकिन अब स्‍मार्टफोन और इंटरनेट का दौर आने से चिट्ठी का दौर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। मगर अब सरकार ने एक ऐसी योजना बनाई है, जिससे लोगों को डाकिया का इंतजार चिट्ठी के बजाय कैश के लिए रहेगा। ऐसा इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक की डोरस्‍टेप बैंकिंग की सुविधा के जरिए होगा। इस सुविधा को देने के लिए इंडिया पोस्‍ट ने अपने सभी पोस्‍टमैन को पेमेंट डिवाइसेज उपलब्‍ध कराने की योजना बनाई है। इस योजना का उद्देश्‍य देश के दूरदराज इलाके के लोगों को आसानी से पेमेंट व ट्रान्‍जेक्‍शन सुविधा मुहैया कराना है। बता दें कि आम लोगों तक अपनी पहुंच रखने वाला पोस्‍ट ऑफिस अब पेमेंट बैंक के तौर पर काम करेगा। देशभर के सभी 1.55 लाख डाकघरों में 2018 तक पेमेंट बैंक की सुविधा मिलने लगेगी। मोदी सरकार ने 2017 में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (IPPB) लॉन्‍च किया था। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक आम लोगों तक पहुंच के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा पेमेंट बैंक होगा। प्राइवेट सेक्टर में एयरटेल और पेटीएम पहले से पेमेंट बैंक की सर्विस दे रही हैं।

कैसे होगा योजना पर अमल  
इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक 1.5 लाख से ज्‍यादा पोस्‍टमैन को फाइनेंशियल ट्रान्‍जेक्‍शंस के लिए हाईटेक डिवाइस उपलब्‍ध कराएगा। इन डिवाइसेज में माइक्रो एटीएम, बायोमेट्रिक रीडर, प्रिन्‍टर और डेबिट व क्रेडिट कार्ड रीडर शामिल हैं। इसके लिए 2 लाख रुपए का टेंडर रेडी है और इसे एक महीने के अंदर जारी कर दिया जाएगा।

गांवों में रहने वालों को होगी आसानी

पोस्‍टमैन को माइक्रो एटीएम से लैस किए जाने से गावों व कस्‍बों के लोगों को फायदा मिल सकेगा। देश में कई गांव ऐसे हैं, जहां बैंक की ब्रान्‍च 10-25 किलोमीटर दूर है। ऐसी जगहों पर पोस्‍टमैन के जरिए ट्रान्‍जेक्‍शन व पेमेंट की सुविधा मिलने पर वहां के लोगों को काफी आसानी हो जाएगी।

जल्‍द ही ऐप लाने की भी है योजना

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक एक ऐप पर भी काम कर रहा है। इस ऐप के ज‍रिए गैस, इलेक्ट्रिसिटी, मोबाइल, डीटीएच, स्‍कूल फीस आदि जैसे यूटिलिटी बिल्‍स का पेमेंट किया जा सकेगा। साथ ही बस, ट्रेन टिकट की बुकिंग भी की जा सकेगी। जो लोग ऐप को ऑपरेट नहीं कर सकते हैं वे पोस्‍टमैन की मदद से माइक्रो एटीएम के जरिए पेमेंट कर सकेंगे।

पेंमेंट बैंक में कितना हो सकेगा डिपॉजिट और कितना होगा ब्‍याज

फिलहाल इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत पोस्‍ट ऑफिस आपको 1 लाख रुपए तक सेविंग अकाउंट में रखने की सुविधा देगा। आपको 25 हजार रुपए तक की जमा राशि पर 4.5 फीसदी का ब्याज, 25 हजार से 50 हजार रुपए तक की जमा राशि पर 5 फीसदी, 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की जमा राशि पर 5 फीसदी और 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की जमा राशि पर 5.5 फीसदी की रेट से ब्याज मिलेगा।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment