इन 5 तरीकों से पैसे से पैसा बनाते हैं अमीर

अगर आप बड़ा आदमी बनना चाहते हैं तो यह जानना जरूरी है कि दुनिया के बड़े आदमी क्‍या कर रहे हैं। हाल ही में कैपजेमिनी ने दुनिया के बड़े आदमियों पर आधारित वर्ल्‍ड वेल्‍थ रिपोर्ट 2017 जारी की है। इसमें कई ऐसे तथ्‍य सामने रखे गए हैं जिनको जान कर अपनी वेल्‍थ बढ़ाने में आसानी हो सकती है।

कुछ जगहों पर घटाया निवेश

इसमें सबसे दिलचस्प यह है कि दुनिया के अमीर कुछ जगहों पर अपने निवेश में कमी भी कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने अपने पास कैश भी बढ़ा लिया है।

यह रिपोर्ट दुनियाभर के उन लोगों पर आधारित हैं जिनके पास 6.5 करोड़ रुपए (10 लाख डॉलर) है। कैपजेमिनी का अनुमान है कि दुनिया में ऐसे लोगों के पास 2016 में 63.5 लाख करोड़ डॉलर की वेल्‍थ है,जो 2025 तक बढ़कर 100 लाख करोड़ डॉलर हो जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक अमीर 5 तरीकों से पैसे से पैसा बना रहे हैं।

दुनिया के अमीर चलते हैं अलग रास्‍ते पर

1.तेजी से बढ़ रहा अमीरों के पास कैश

आम तौर पर धारणा है कि अमीर लोग अपना पूरा पैसा कारोबार में लगाए रहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। यह लोग अपने पास अब ज्‍यादा कैश रखने लगे हैं। दुनिया में वित्‍तीय हालात तेजी से बदल रहे हैं। ऐसे में कब निवेश का मौका आ जाए, कहा नहीं जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार 2016 की चौथी तिमाही में इन लोगों के पोर्टफोलियो में 23.5 फीसदी कैश था, जो 2017 की दूसरी ति‍माही में बढ़कर 27.3 फीसदी हो गया।

इसीलिए तेजी से बढ़ती है उनकी वेल्‍थ

2.फिक्‍स इनकम की तरफ रखते हैं पूरा ध्‍यान

दुनिया के अमीरों की सबसे अच्‍छी आदत है कि वे अपनी फिक्‍स इनकम का पूरा ध्‍यान रखते हैं। यही कारण है कि 2016 की चौथी तिमाही में इन लोगों के पोर्टफोलियो में 18 फीसदी निवेश फिक्‍स इनकम में था, जो 2017 की दूसरी ति‍माही में भी इसी लेवल पर बना रहा। वित्‍तीय क्षेत्र के जानकारों की राय है कि यह एक अच्‍छा फैसला है। आमतौर पर फिक्‍स इनकम का पैसा FD से लेकर बॉन्ड तक में लगाया जाता है, जहां रिटर्न चाहे थोड़ा कम मिले लेकिन सुनिश्चित रहता है।

आमलोग जहां करते हैं निवेश अमीर उससे कुछ अलग सोचते हैं

3.रियल एस्‍टेट क्षेत्र

भारत में जहां निवेश का सबसे बड़ा साधन रियल एस्‍टेट माना जाता है, वहीं पूरी दुनिया की बात करें तो अमीर इससे निकल रहे हैं। कैपजेमिनी की रिपोर्ट के अनुसार 2016 के चौथी तिमाही में इन अमीरों के पोर्टफोलियो में 17.9 फीसदी हिस्‍सेदारी रियल एस्‍टेट में थी। यह हिस्‍सेदारी 2017 की दूसरी ति‍माही घटकर 14 फीसदी पर रह गई। इससे इन अमीरों के पास निवेश लायक पैसा बढ़ गया। जिससे सही जगह पर निवेश करके इन लोगों अच्‍छा रिटर्न पाया।

जहां लोग बचते हैं निवेश से, अमीरों की पसंद की हैं वह जगहें

4.इक्विटी मार्केट

दुनियाभर के इक्विटी मार्केट में आम लोगों को उठापटक नजर आ रही है, लेकिन बड़े आदमियों को इसमें मौके दिख रहे हैं। इन लोगों के पोर्टफोलियो में 2016 के चौथी तिमाही में जहां इक्विटी मार्केट में निवेश24.8 फीसदी था, वह 2017 की दूसरी ति‍माही में बढ़कर 31.1 फीसदी हो गया। यहां पर ध्‍यान रखने की जरूरत है कि इन बड़े आदमियों के 1 फीसदी वेल्‍थ का मतलब करीब 63 हजार करोड़ डॉलर होता है।

अमीरों की इस आदत से बहुत कुछ सीखा जा सकता है

5. अल्‍टरनेटिव इन्‍वेस्‍टमेंट से हुआ मोहभंग

स्‍टॉक मार्केट, बॉन्ड से लेकर रियल एस्‍टेट के अलावा किया जाने वाला इन्‍वेस्‍टमेंट आल्‍टरनेटिव इन्‍वेस्‍टमेंट कहलाता है। इसमें प्रीशियस मेटल, एंटीक वस्‍तुएं जैसी चीजें शमिल रहती हैं। दुनिया के अमीरों ने अपना पैसा ऐसी जगहों से भी निकालना शुरू कर दिया है। कैपजेमिनी की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के अमीरों ने 2016 के चौथी तिमाही में अपने पोर्टफोलियो का 15.7 फीसदी निवेश इसमें कर रखा था। लेकिन 2017 की दूसरी ति‍माही में यह घट कर सिंगल डिजिट में आ कर 9.7 फीसदी रह गया।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment