दिवाली पर बेचें ये 4 प्रोडक्ट, होगी अच्छी इनकम

दिवाली के त्योहार में कुछ ऐसे प्रोडक्ट हैं जो ज्यादातर परिवार खरीदते हैं। ऐसे में आपके पास इन प्रोडक्ट को बेचकर पैसा कमाने का अच्छा मौका है। हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह के प्रोडक्ट बेचकर दिवाली के फेस्टिव टाइम में कमाई कर सकते हैं।

दिवाली के समय में इन प्रोडक्ट की डिमांड होती है सबसे ज्यादा

लाइटिंग,सजावटी लाइट्स

दिवाली के समय चाइनीज लाइटिंग की सेल सबसे ज्यादा होती है। फेस्टिव टाइम में डेकोरेटिव लाइटिंग बेचने का काम 10,000 से 20 हजार रुपए में शुरु कर सकते हैं। दिल्ली के थोक मार्केट सदर बाजार के थोक कारोबारियों से चाइनीज लाइटिंग खरीदकर आप अपने एरिया में बेच सकते हैं। सदर बाजार के कारोबारी ताराचंद शर्मा ने बताया कि रिटेल में 25 से 30 फीसदी का मार्जिन मिल जाता है।

लाइटिंग बेचने के लिए नहीं चाहिए लाइसेंस

दिल्ली की मार्केट कमला नगर के ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश सांबर ने बताया कि लाइटिंग बेचने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए नगर-निगम या दिल्ली पुलिस से लाइसेंस नहीं लेना होता है।

बेचें चॉकलेट, गिफ्ट पैक्स

बेचें चॉकलेट,गिफ्ट पैक्स

दिवाली के समय मिठाइयों, चॉकलेट, फ्रूटी, सॉफ्ट ड्रिंक के डिब्बे सबसे ज्यादा बिकते हैं। दिवाली से एक हफ्ता पहले ही ज्यादातर दुकानदार शॉप के बाहर दुकानों पर इन गिफ्ट आइटमों को बेचना शुरू कर देते हैं। कॉरपोरेट कंपनियां भी कर्मचारियों के लिए ये गिफ्ट खरीदती हैं। बिकानेरवाला, हल्दीराम, प्रियागोल्ड, पेप्सी, कोका कोला, फ्रूटी, चॉकलेट कंपनियां फेस्टिव पैक निकालती हैं। ऐसे में आप भी ये प्रोडक्ट खरीद कर पैसे कमा सकते हैं।

कहां से खरीदें गिफ्ट पैक

आप इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर बल्क प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। इसमें कंपनियां 20 से 30 फीसदी का मार्जिन देती हैं। अलग-अलग कंपनियों का मार्जिन डिफरेंट है। ये गिफ्ट पैक सदर बाजार मार्केट के थोक कारोबारियों से भी खरीदे जा सकते हैं। यहां आपको 20 से 25 फीसदी का मार्जिन डब्बों पर मिल जाएगा। सदर बाजार के थोक कारोबारी एक से दो फीसदी के मार्जिन पर काम करते हैं। सिर्फ फेस्टिव सीजन में चॉकलेट, नमकीन, मिठाई फ्रूटी, सॉफ्ट ड्रिंक के डब्बे बेचने वाले मोरी गेट के मोहित शर्मा ने बताया कि वह 200 रुपए प्रिंट प्राइज वाले डब्बे पर 50 रुपए मिल जाते हैं। बीते साल उन्होंने करीब 3,000 डब्बे बेचकर करीब 1.50 लाख रुपए कमाए थे।

डेकोरेटिव ड्राई फ्रूट पैक

सदर बाजार से सजावटी ड्राई फ्रूट के डब्बे और खारी बावली से ड्राई फ्रूट्स खरीदे जा सकते हैं। इन डब्बों में थोड़े-थोड़े ड्राई फ्रूट भरकर और बाजार या अपनी लोकल मार्केट में बेचे जा सकते हैं। त्योहार के समय में डेकोरेटिव ड्राई फ्रूट्स के डब्बे सबसे ज्यादा बिकते हैं।

कहां से खरीदे ड्राईफ्रूट और डब्बे

फेस्टिव सीजन में डेकोरेटिव ड्राई फ्रूट के डब्बे आपके आसपास के थोक बाजार में मिल जाएंगे। जैसे दिल्ली में सदर बाजार और चावड़ी बाजार में थोक में 50 से 5,000 रुपए तक के ड्राई फ्रूट के डब्बे मिलते हैं। डब्बे के खानों के हिसाब से कीमत तय होती है और डिजाइनर डब्बे महंगे आते हैं। आप इनमें ड्राई फ्रूट्स भरकर बेच सकते हैं। जिस ड्राईफ्रूट के डब्बे की लागत 130 से 150 रुपए आती है, उसे 250 रुपए में बेच सकते हैं। यानी उन्हें हर एक डब्बे पर 40-45 फीसदी का मार्जिन मिल जाता है।

मूर्तियांदीयेडेकोरेटिव कैंडल्स और सजावटी सामान

दिवाली के समय में लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, डेकोरेटिव कैंडल्स, लक्ष्मीजी के पैर, झालर, कंडील, रंगोली, सजावटी दीये, कैंडल की सेल पीक पर होती है। दिवाली से दो दिन पहले रीटेलर इन्हें महंगे दाम पर बेचते हैं। त्योहार के समय इन प्रोडक्ट को बेचकर 20-25 फीसदी का प्रॉफिट कमा सकते हैं। इन प्रोडक्ट को बेचने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, नगर निगम की तहबाजारी नियमों के तहत कुछ फीस जरूर देनी पड़ सकती है।

कहां से खरीदें सामान

ये डेकोरेटिव सामान थोक बाजार से खरीदे जा सकते हैं। यहां ये बल्क में मिलते हैं। गाजियाबाद के कारोबारी कमलेश मिश्रा ने बताया कि उन्होंने सदर बाजार से 10 हजार रुपए के सजावटी सामान खरीद कर लाए हैं। उन्होंने बताया कि इसमें मार्जिन ज्यादा है। लक्ष्मीजी के पैर के 10 पीस 10 रुपए में सदर बाजार से खरीदकर रीटेल में 10 रुपए प्रति पीस में बेच देते हैं।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment