अासमान तक लिफ्ट चलाने की है तैयारी, स्पेस से टूरिस्ट देखेंगे सोलर सिस्टम

जमीन से आसमान तक लिफ्ट, ये कैसे संभव हैं? जी हां, लेकिन अब ये संभव होने जा रहा है। एक जापानी कंपनी इस प्रोजेक्ट पर सीरियसली काम कर रही है। उसे उम्मीद है कि 2050 तक टूरिस्टों को आसमान में ले जाकर सोलर सिस्टम के कई प्लेनेट दिखाए जा सकते हैं जिसमें पृथ्वी भी शामिल होगी।किस तरह का है ये प्रोजेक्ट…

जापान के साइंटिस्ट बोफिन ऐसी प्लानिंग कर रहे हैं जिससे 2050 तक टूरिस्ट स्पेस में जर्नी कर सकें। इसके लिए वह 96,000 किमी दूरी तय करने वाली लिफ्ट बनाने की बात कह रहे हैं। उन्होंने एक जापानी निर्माण कंपनी ओबायशी से बात की है जो लोगों को मंगल ग्रह और उसके आगे ले जाने के प्रोजेक्ट पर पहले से ही काम कर रही है।

टूरिस्ट सोलर सिस्टम को देखेंगे

उन्होंने एक कंप्यूटर सिमुलेशन का भी निर्माण किया है जिसमें बताया गया है कि किस तरह पृथ्वी से लिफ्ट स्पेस में जाएगी और कैसे टूरिस्ट वहां से सोलर सिस्टम को देखेंगे। इसके लिए एक कार्बन नैनो ट्यूब केबल का इस्तेमाल किया जाना है जो अभी तक की सबसे हल्की और मजबूत सामग्री है। इस प्रोजेक्ट को 2025 तक शुरू होना है और अगले 25 सालों में ये पूरा होगा।

बेहद महंगा और खतरनाक कदम

ये लिफ्ट 13,000 टन के वजन पर निर्भर होगी। यदि ये प्रोजेक्ट सफल रहता है तो इससे 100 टन के वजन के बराबर इंसानों को स्पेस में ले जाया जाएगा। इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि ये बेहद महंगा और खतरनाक कदम होगा। इस बारे में कंपनी का कहना है कि अभी के हिसाब से इस बारे में समझना कठिन होगा लेकिन भविष्य में ऐसी चीजें हो सकती हैं जिससे ये सब संभव होगा। ये लिफ्ट, स्पेस जर्नी के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगी।

 

 

 

 

 

 

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment