गूगल का pixel 2 और pixel XL2 हुआ लॉन्‍च, शुरुआती कीमत 42 हजार रुपए

गूगल के मोस्‍ट अवेटेड स्मार्टफोन पिक्सल के नए वैरि‍एंट से बुधवार को परदा उठ गया। कंपनी ने  कैलिफॉर्निया के शहर सैन फ्रांसिस्को में Pixel 2 और Pixel XL 2 को लॉन्‍च किया। कंपनी की ओर से Pixel 2 को लेकर दावा किया गया कि यह सबसे तेज फिंगरप्रिंट सेंसर है और 3 कलर्स में उपलब्ध होगा।

– इस स्मार्टफोन के जो तीन कलर्स होंगे वो – व्हाइट, ब्लैक और ब्लू हैं। वहीं Pixel 2 में 5.2 इंच का डिस्प्ले है।

– इसमें टाइम और नोटिफिकेशन को हमेशा ही स्क्रीन पर देखा जा सकेगा। यदि बैकग्राउंड में कोई सॉन्ग प्ले हो रहा है तो डिवाइस डिस्प्ले में शो कर देगी।

– इसके लिए पूरे डिस्प्ले को देखने की जरूरत नहीं होगी।वहीं, Pixel XL 2 का डिस्प्ले 6 इंच का एज टू एज डिस्प्ले है। यह कुछ-कुछ सैमसंग के Galaxy S8 की तरह नजर आता है।

– जहां Pixel 2 (64 जीबी) की कीमत 649 डॉलर यानी करीब 42 हजार रुपए होगी । वहीं  XL की कीमत 849 डॉलर यानी करीब 55 हजार रुपए होगी।

– कंपनी की ओर से बताया गया कि इसकी प्री – बुकिंग आज से ही की जा सकती है।

– इस फोन को पहले डिलीवरी होने वाले 7 देशों में भारत भी शामिल है।

गूगल पिक्सल 2 एक्सएल के स्पेसिफिकेशन
Google Pixel 2 XL में पतले बेज़ल वाला 6 इंच का कर्व्ड क्वाडएचडी डिस्प्ले है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। आपको क्वालकॉम स्नैपड्रगैन 835 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम दिए गए हैं। गूगल पिक्सल 2 एक्सएल के दो स्टोरेज वेरिएंट होंगे- 64 जीबी और 128 जीबी। इसमें एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है जो आज का तारीख में प्रीमियम एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आम है।

कंपनी ने इसके अलावा कई और प्रोडक्‍ट भी लॉन्‍च किए। 

होम मिनी डिवाइस लॉन्च

– गूगल होम मिनी डिवाइस को भी लॉन्च किया गया। ये एक हार्डवेयर प्रोडक्ट है। इस डिवाइस के अंदर 4 LED लाइट दी गई है। इस यूजर टच करके ऑपरेट कर सकते हैं। इस छोटी सी डिवाइस में दमदार साउंड दिया है। जो 360 डिग्री एरिया को कवर करता है। ये तीन कलर वेरिएंट रेड, सिल्वर और ब्लैक में आएगा। ये गूगल असिस्टेंट के पावर के साथ आएगा। इसकी कीमत यूएस में 49 डॉलर तय की गई है। इसकी प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है। 19 अक्टूबर से सेल शुरू होगी।

होम मैक्स स्पीकर लॉन्च

– इसके अलावा गूगल होम मैक्स स्पीकर लॉन्च किया गया। इसमें चार स्पीकर बिल्ट-इन हैं। जिसमें दो बास और दो ट्रैवल का काम करते हैं। इसके साउंड को स्मार्ट साउंड का नाम दिया गया है।
– इसकी कीमत 399 डॉलर है। इसे दिसंबर से खरीदा जा सकेगा। वहीं, ये एक साल के यूट्यूब सब्सक्रिप्शन के साथ मिलेगा। ये दो कलर में आएगा।

फुल स्क्रीन डिस्प्ले मिलेगा

– स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां अब फुल स्क्रीन डिस्प्ले पर काम कर रही हैं। हाल ही में एपल ने अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप मॉडल iPhone X में भी ऐसा ही किया है। वहीं, श्याओमी, माइक्रोमैक्स, सैमसंग के साथ कई दूसरे ब्रांड में भी इस तरह की स्क्रीन आ चुकी है। अब गूगल पिक्सल में भी 18:9 रेशियो वाली स्क्रीन मिलेगी। यानी यूजर को मूवी और गेमिंग एक्सपीरियंस अब ज्यादा बेहतर हो जाएगी। साथ ही, ये दोनों हैंडसेट 4K वीडियो रिकॉर्डिंग को भी सपोर्ट करेंगे।

Pixelbook 

इवेंट में गूगल ने नया Pixelbook लॉन्च किया। ये 10mm पतला और सिर्फ 1 किलो वजन वाला लैपटॉप है। ये कन्वर्टेबल लैपटॉप है, जो टचस्क्रीन के साथ आता है। इसका बैटरी बैकअप 10 घंटे का है। यह एपल के इंस्टेंट हॉटस्पॉट फीचर जैसा है। वाईफाई न होने पर यह आपके फोन के हॉटस्पॉट से ऑटोमैटिकली कनेक्ट हो जाएगा। यह गूगल असिस्टेंट से बिल्ट पहला लैपटॉप है। इसमें की-बोर्ड पर गूगल असिस्टेंट Key दी हुई है। इसे गूगल Pixelbook Pen कहा जा रहा है। स्नैप टीम गूगल के साथ मिलकर स्नैपचेट को Pixelbook में लाने पर काम कर रही है। दूसरे पॉपुलर ऐप भी इसमें अवेलेबल होंगे।
– Pixelbook की कीमत $999 से शुरू होगी। Pixelbook Pen की कीमत $99 से शुरू होगी। यूएस और कनाडा में यह सबसे पहले अवेलेबल होंगे। प्री-ऑर्डर आज से ही शुरू हो चुके हैं। 31 अक्टूबर से यह स्टोर में अवेलेबल होगा।

इससे पहले मंच पर सबसे पहले गूगल inc के CEO सुंदर पिचाई आए। पिचाई ने कहा, गूगल अपने हर प्रॉडक्ट के कोर में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस लाने पर पुनर्विचार कर रहा है।

– लास वेगस गोलीबारी के शिकार और हरीकेन इरमा में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी ।

– पिचाई ने कहा कि मोबाइल फर्स्ट से AI फर्स्ट की तरफ बढ़ रहा है गूगल

– पिचाई ने कहा कि पहले से अधिक स्मार्ट हो गया है गूगल ट्रांसलेट।

– पिचाई ने कहा कि पिक्सल फोन्स में ऑब्जेक्ट डिटेक्शन होगा।

– इसके बाद हार्डवेयर के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट रिक ऑस्टरलोह स्टेज पर आए ।

– पिक्सल की उपलब्धियां बताते हुए रिक ने बताया कि पिक्सल का कैमरा काफी पसंद किया गया।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment