50% तक कम कर सकते हैं बिजली का बिल, सरकार की इस स्‍कीम का उठाएं फायदा

बिजली केे बढ़ते बिल लगभग हर परिवार के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है। ज्‍यों-ज्‍यों घरों में इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आयटम्‍स की संख्‍या बढ़ रही है। बिजली की खपत भी बढ़ रही है, जिसके साथ ही बिजली का बिल भी बढ़ रहा है। लगभग हर साल बिजली कंपनियां भी रेट बढ़ा रही है, जो घर का बजट बिगाड़ देता है। ऐसे समय में, यदि आप समझदारी दिखाएं तो आपका बिजली का बिल आधा हो सकता है। यानी कि आपके बिल में 50 फीसदी तक कमी आ सकती है। इस काम में सरकार भी आपकी पूरी मदद करती है और सरकार के सपोर्ट लेकर आप बेहद कम इन्‍वेस्‍टमेंट करके आप बिल कम कर सकते हैं।

आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना बिजली का बिल 50 फीसदी से कम कर सकते हैं और कैसे आप सरकार की स्‍कीम का फायदा ले सकते हैं।

क्‍या है सरकार की स्‍कीम 

केंद्र सरकार द्वारा बिजली की बचत के लिए कई स्‍कीम शुरू की गई हैं। इनमें से एक है, अगर आप घर की छत पर सोलर प्‍लांट लगाते हैं तो सरकार आपको सब्सिडी के साथ-साथ कई फायदे देती है। सब्सिडी स्‍कीम के तहत आपको 30 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। साथ ही, कुछ राज्‍यों में जनरेशन बेस्‍ड इन्‍सेंटिव भी दिया जाता है।

कैसे होगा फायदा 

अगर आप सोलर प्‍लांट लगा लेते हैं और आप सोलर से पैदा होने वाली बिजली का इस्‍तेमाल घर में करते हैं तो आपको 50 फीसदी बिल कम देना होगा। इसे ऐसे समझा जा सकता है। मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी के मुताबिक, अगर आपके घर का लोड 2 किलोवाट है  और आपके शहर का बिजली का रेट औसतन 6 रुपए है और आप महीने में 400 यूनिट बिजली की खपत करते हैं तो आपका बिजली का बिल लगभग 2400 रुपए आएगा, लेकिन अगर आप 2 किलोवाट क्षमता का ही सोलर पैनल लगा देते हैं तो सोलर से एक माह में लगभग 230 यूनिट बिजली पैदा होगी। यानी कि आपको 170 यूनिट का ही बिल देना होगा। जो लगभग 1020 रुपए आएगा। मतबल, आप 50 फीसदी से अधिक बचत कर सकते हैं।

बेच भी सकते हैं बिजली 

दरअसल, मोदी सरकार ने सोलर पावर को बढ़ावा देने के लिए यह स्‍कीम शुरू की है कि आप अपने घर की छत पर लगे सोलर प्‍लांट से पैदा हुई बिजली को बेच भी सकते हैं। इसके लिए राज्‍यों में नेट मीटरिंग की व्‍यवस्‍था की गई है। हर राज्‍य में अलग अलग रेट से सोलर पावर खरीदी जाती है, जो 5 से 7 रुपए प्रति यूनिट है। आपको सोलर पावर उसी कंपनी को बेचनी होगी, जिससे आप बिजली खरीदते हैं। ऐसे में, अगर आप अपने घर की खपत से ज्‍यादा बिजली बेचते हैं तो कंपनी आपको हर माह बिल का भुगतान करेगी।

कितना आता है खर्च 

मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी द्वारा सोलर प्‍लांट की बेंचमार्क कॉस्‍ट  तय की हुई है, इसके मुताबिक आपका खर्च लगभग 70 हजार रुपए प्रति किलोवाट आएगा। यानि कि आप यदि 2 किलोवाट का प्‍लांट लगाते हैं तो आपका खर्च 1 लाख 40 हजार रुपए आएगा, इसमें आपको 30 फीसदी सब्सिडी अलग से मिलेगी। यानी कि आपका कुल खर्च लगभग 80 हजार रुपए आएगा।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment