घर पर हवा से बन जाएगी बिजली, 25 साल तक नहीं देना होगा बिल

अगर आप लगातार महंगी होती बिजली से परेशान हैं, तो अब आपके पास नया ऑप्शन है। इसमें सोलर सिस्‍टम जैसी कोई दिक्‍कत भी नहीं है। सोलर सिस्‍टम सूरज की रोशनी से चलता है। अगर धूप न निकले तो यह काम नहीं करता है। लेकिन अब हवा से बिजली बनाने की तकनीक इतनी एडवांस हो गई है कि आप के घर की हर जरूरत को आराम से पूरा किया जा सकता है।

हर साल 1 लाख रुपए से ज्‍यादा की बिजली मिलेगी फ्री में

यह बिजली पूरे 24 घंटे लगातार मिलती है। एक बार सिस्‍टम लगाने के बाद 20 से 25 साल तक इसका आराम से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। अगर बिजली का रेट औसतन 6 रुपए यूनिट मान लिया जाए तो हर साल 1 लाख रुपए से ज्‍यादा की बिजली फ्री में मिलती रहेगी।

आइए जानते हैं कि SIKCO Engineering Services कंपनी ने ऐसा कौन सा उपकरण  बनाया है।

हवा से बिजली बनाना हुआ आसान

घर पर लगाएं विंड टर्बाइन

SIKCO Engineering Services ने घर में लगाने लायक विंड टर्बाइन सिस्‍टम तैयार किया है। इसे एक बार लगाने के बाद 20 से 25 साल तक आराम से बिजली ली जा सकती है। कंपनी की बिजनेस डेवलपमेंट ऑफिसर अंकिता नारे ने कहा कि अगर 2 किलोवाट का विंड टर्बाइन सिस्‍टम घर पर लगाना चाहते हैं तो इसकी कीमत 2 लाख रुपए अाती है। इससे लगातार 24 घंटे 2 किलोवाट बिजली बनती है।

हर साल मिलेगी 1 लाख रुपए की बिजली फ्री

2 किलोवाट का मतलब 2000 वाट बिजली

विंड टर्बाइन सिस्‍टम लगातार 2 किलोवाट बिजली बनाता है। इसलिए घर में बिजली के कौन से उपकरण कितनी बिजली खर्च करते हैं, यह जानना जरूरी है। जिससे जाना जा सके कि कितने उपकरण एक बार में चलाए जा सकते हैं। जैसे आमतौर पर 1.5 टन का एसी करीब 1500 वाट बिजली खर्च करता है। ऐसे में अगर 1.5 टन का एसी चला रहे हैं तो इसके साथ प्रेस न चलाएं, क्‍योंकि यह करीब 750 वाट बिजली खर्च करता है। इन दोनों का लोड एक साथ मिलाकर  2000 वाट से ज्‍यादा हो जाता है।

इस टेबल के माध्‍यम से समझा जा सकता है कि एक साथ कितने उपकरण चलाए जा सकते हैं।

उपकरण
वाट    
सीएफएल
15
ट्यूब लाइट
40
प्रेस
750
फ्रिज (165 liters)
150
एयर कंडीशनर (1.5 ton)
1500
कूलर
200
पंखा
75
वॉशिंग मशीन
400
टीवी
100
मिक्‍सर
500
माइक्रोवेव ओवन
1200
कम्‍प्‍यूटर

2 किलोवॉट मिलेगी 24 घंटे बिजली

हर साल फ्री मिलेगी 1 लाख रुपए की बिजली

इस विंड टर्बाइन सिस्‍टम से रोज करीब 48 यूनिट बिजली मिलेगी। इस प्रकार एक महीने में 1440 यूनिट और साल में 17280 यूनिट बिजली‍ मिलेगी। 6 रुपए यूनिट के हिसाब से अगर इसे जोड़ा जाए तो यह 1 लाख रुपए से ज्‍यादा की होती है। यह विंड टर्बाइन सिस्‍टम 2 लाख रुपए में स्‍थापित किया जा सकता है। इस प्रकार दो साल में ही इसकी लागत निकल आएगी और अगले 18 से 23 साल तक यह बिजली फ्री में देता रहेगा।

विंड टर्बाइन सिस्‍टम की खासियत

-इसका डिजायन कांपेक्‍ट है।

-इसको कहीं भी लगाया जा सकता है, यहां तक की घरों की छत पर भी लगाया जा सकता है।

-हवा अगर धीमी भी चल रही है तो भी यह बिजली बनाता रहेगा।

-इसको कहीं भी लगाना काफी आसान है।

 

 

 

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment