2 लाख के इन्वेस्टमेंट में शुरू करें ये बिजनेस, 50 हजार तक हो सकती है मंथली इनकम

कुछ बिजनेस सीजनल बेस्ड होते हैं, तो कुछ की डिमांड सालों भर रहती है। कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले इन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। ऐसे प्रोडक्ट का बिजनेस शुरू करना फायदेमंद रहता है, जिसकी मार्केट में डिमांड हमेशा बनी रहे। हम ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिसकी ना सिर्फ डिमांड सालों भर रहती हैं, बल्कि इसे शुरू करने लिए आपको सिर्फ 2 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा। बिजनेस के एस्टीमेट के हिसाब से सभी खर्च काटने के बाद आप मंथली 50 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

शुरू करें वुडन फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट 

देश में वुडन फर्नीचर जैसे कुर्सी, कोट, खिड़कियां और दरवाजे की डिमांड सालों भर रहती है। लकड़ी से बनी अलग-अलग डिजाइन की कुर्सियां, दरवाजे और पलंगें डिमांड बढ़ी है। यही नहीं, बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब फॉरेन कंपनियां अपने अनोखे डिजाइन के साथ इस बिजनेस में उतरी हैं। ऐसे में बेहतर क्वालिटी और आकर्षक डिजाइन का प्रोडक्ट तैयार कर आप अपनी मार्केट बना सकते हैं। मांग बनी रहने से आपका कारोबार सफल होने की उम्मीद भी ज्यादा है। खास बात है कि इस बिजनेस के लिए सरकार अपनी मुद्रा स्कीम के तहत सपोर्ट भी कर रही है।

आइए, जानते हैं कि एक वुडन फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर कितना इन्‍वेस्‍टमेंट होगा। साथ ही, यह भी जानेंगे कि आपको कितना लोन मिलेगा।

कुल खर्च-9.35 लाख रुपए

इस बिजनेस शुरू होने में पूरा खर्च 9.35 लाख रुपए लगेगा, लेकिन इसमें से आपको खुद के पास से करीब 2 लाख रुपए ही निवेश करना होगा। बाकी खर्च के लिए योजना के तहत सरकार आपको सपोर्ट करेगी।

ये हैं खर्च-

प्लांट एंड मशीनरी पर खर्च- 3.55 लाख रुपए

फर्नीचर एक्सपेंस- 10,000 रुपए

लैंड एंड बिल्डिंग- 2,000 रुपए

वर्किंग कैपिटल- 1.90 लाख रुपए

वर्किंग कैपिटल में एक महीने का रॉ मैटेरियल खर्च, वेजेज और सैलरी के अलावा यूटिलिटज और कन्टिन्जन्सीज खर्च शामिल है।

फिक्सड कैपिटल- 3.65 लाख रुपए

लोन देकर सरकार करेगी सपोर्ट

– बिजनेस शुरू करने के लिए आपको प्रोजेक्ट कॉस्ट का 20 फीसदी यानी 1.87 लाख रुपए अपने पास से लगाने होंगे।

– बैंक से कम्पोजिट लोन-7,48,600 रुपए

ये लोन मुद्रा स्कीम के तहत किसी भी बैंक से आसानी से मिल जाएगा।

ऐसे होगी 50 हजार तक मंथली इनकम

9.35 लाख रुपए के निवेश पर जो एस्टीमेट तैयार किया गया है, उसमें सालाना 12 लाख रुपए का फर्नीचर में कोट और 18.10 लाख रुपए की खिड़कियां, दरवाजे और कुर्सियों का प्रोडक्शन हो सकता है।

सालाना टर्नओवर- 30.10 लाख रुपए

कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन- 2.42 लाख रुपए
नेट प्रॉफिट-5.82 लाख रुपए (टैक्स रहित)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत करें अप्लाई

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी.. नाम, पता, बिजनेस शुरू करने का एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment