फ्री में जापान जाने और कमाने का मौका, 3 लाख युवाओं को भेज रहे हैं मोदी

मोदी सरकार का यह फैसला आपका जिंदगी बदल सकता है। सरकार ने ऑन जॉब ट्रेनिंग के  लि‍ए 3 लाख युवाओं को जापान भेजने का फैसला कि‍या है। सरकार की कौशल वि‍कास योजना के तहत युवाओं को 3 से 5 साल के लि‍ए जापान भेजा जाएगा। युवा जापान जाकर वहां की इंडस्‍ट्रीज के साथ काम करेंगे और नई टेक्‍नोलॉजी से वाकि‍फ होंगे। इसके लि‍ए सारी तैयारि‍यां पूरी हो चुकी हैं। खास बात ये है कि‍ इसका सारा खर्च जापान सरकार उठाएगी। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद प्रधान ने इसकी जानकारी दी।

जापान जा रहे हैं धर्मेंद्र

कौशल विकास मंत्री प्रधान ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने भारत और जापान के बीच टेक्निकल इंटर्न ट्रेनिंग प्रोग्राम (TITP) को लेकर होने वाले समझौते को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि उनके आगामी जापान दौरे के वक्त इस समझौते पर दस्तखत होंगे। वह 16 अक्टूबर तीन दि‍न के दौरे पर जापान जा रहे हैं।

प्रधान ने ट्वीट के जरि‍ए जानकारी दी,  ‘TITP एक महत्वाकांक्षी प्रोग्राम है जिसके तहत 3 लाख भारतीय टेक्निकल इंटर्न को 3 से 5 साल के लिए जापान में ऑन जॉब ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।’ उन्होंने कहा कि अगले 3 सालों में इन युवाओं को जापान के वित्तीय सहयोग से ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

नौकरी भी मि‍लेगी

उन्‍होंने बताया कि‍ वहां जाने वाले हर युवा का कार्यकाल 3 से 5 साल होगा। यह लोग जापानी माहौल में काम करेंगे और वहां रहने-खाने की सुविधा के साथ रोजगार के मौके पाएंगे। उनमें से 50 हजार युवा जापान में नौकरी भी पा सकते हैं।

कैसे होगा चयन
प्रधान ने कहा कि जापान की जरूरतों के मुताबिक इन युवाओं का चयन पारदर्शी तरीके से किया जाएगा। जब ये युवा जापान से लौटेंगे तो वह भारतीय इंडस्‍ट्री में योगदान देंगे। एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि इस समझौते से कौशल विकास के क्षेत्र में दोनों ही देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग का रास्ता साफ होने की उम्मीद है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR

Leave a Comment