हर स्मार्टफोन यूजर को पता होना चाहिए ये 5 TIPS

स्मार्टफोन में छोटी-छोटी प्रॉब्लम आने पर हर बार मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर ले जाने की जरूरत नहीं है। घर पर ही मोबाइल फोन की कई दिक्कतों को दूर किया जा सकता है। मोबाइल रिपेयरिंग एक्सपर्ट अकरम अली के अनुसार, कई बार मोबाइल अचानक से बंद हो जाता है। ऐसे में लोग परेशान होते हुए मोबाइल रिपेयरिंग के लिए पहुंच जाते हैं। जबकि इस प्रॉब्लम्स को घर पर ही सॉल्व किया जा सकता है। इससे आपके मोबाइल रिपेयरिंग करवाने के पैसे भी बचेंगे और टाइम भी बर्बाद नहीं होगा। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही कई टिप्स, जो आपके स्मार्टफोन के काम आएगी।

यदि नया फोन बंद हो जाए तो…
– कई बार ऐसा भी होता है कि नया फोन खरीदते ही कुछ दिनों में बंद हो जाता है। ऐसा हो तो आप फ्रीज  के जरिए फोन को ठीक कर सकते हैं।
– जी हां, दरअसल स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम आयन से तैयार होती हैं। हीट जनरेट होने से कई बार यह एग्जॉस्टेड हो जाती हैं।
– इनकी लाइफ बढ़ाने के लिए इन्हें कूल एन्वायरन्मेंट में रख सकते हैं। फ्रीज में डिवाइस को किसी जिप लॉक बैग में ही रखें, ताकि फोन गीला न हो।

   

यदि मोबाइल भीग जाए तो….
– फोन भीग गया है तो तुरंत स्वीच ऑन न करें। ऐसा करने से शॉर्ट सर्किट हो सकता है। फोन पूरी तरह से डैमेज हो सकता है।
– सबसे पहले फोन से बैटरी व दूसरी एक्सेसरीज जैसे : सिम, कार्ड, स्क्रीन गार्ड निकालें। फिर किसी कॉटन के कपड़े से फोन को अच्छी तरह से पोंछे।
– पूरी तरह से पोंछने के बाद फोन और बैटरी को चावल में रख दें। कच्चा चावल पानी और मॉइश्चर को खींच लेगा।

– इसके बाद मोबाइल को आप पीसी मॉनिटर या टीवी स्क्रीन के पीछे भी रख सकते हैं। इनकी हीट से स्मार्टफोन जल्दी ड्राइ हो जाएगा। AC के सामने भी फोन को रख सकते हैं।

यदि मोबाइल की स्क्रीन पर स्क्रैच आ गए हैं तो…
– यदि आपके स्मार्टफोन में स्क्रीन गार्ड नहीं लगा है तो छोटे-छोटे स्क्रैच भी स्मार्टफोन को खराब कर सकते हैं।
– स्क्रैच को टूथपेस्ट के जरिए हटा सकते हैं। इससे फोन की स्क्रीन शाइनी भी बनी रहेगी।
– थोड़ा-सा टूथपेस्ट स्क्रीन पर रखें। अब इसे किसी सॉफ्ट क्लॉथ की मदद से धीरे-धीरे रब करें। स्क्रीन से स्क्रैच गायब हो जाएंगे।
– ध्यान रखें इस काम के लिए हमेशा टूथपेस्ट का ही यूज करें। टूथ जेल का यूज न करें।

यदि अचानक फोन बंद हो जाए तो…

– कई बार ऐसा होता है कि फोन अचानक बंद हो जाता है। ऐसा तब होता है जब फोन कई बार गिर गया हो।

– फोन के गिरने से बैटरी व फोन की एज में गैप आ जाता है। जिस कारण बैटरी फोन में सही तरह से फिट नहीं हो पाती। ऐसे में नई बैटरी खरीदने के बजाए आप पेपर का टुकड़ा बैटरी व फोन एज की गैप में लगा सकते हैं।

– जिस तरफ बैटरी के टर्मिनल्स हों, उसके अपोजिट साइड में पेपर का टुकड़ा लगाएं। इससे फोन अचानक बंद नहीं होगा। आपको नई बैटरी खरीदने की जरूरत भी नहीं होगी।

यदि ऐप क्रैश हो जाए तो…

– यदि आप कोई एप्लिकेशन डाउनलोड कर रहे हो और उसी समय आपके एंड्रॉइड फोन की एप्लिकेशन क्रैश हो जाए तो घबराएं नहीं। ऐसा होने पर कई बार फोन हैंग भी हो जाता है।

– ऐसी सिचुएशन में फोन से बैटरी को निकाल दें। फिर दोबारा बैटरी को लगाकर फोन को रीस्टार्ट करें। रीस्टार्ट करने के बाद गूगल प्ले में जाकर ऐप को वापस अपडेट करें।

– अपडेट का ऑप्शन नहीं आ रहा तो जो ऐप हैं उन्हें अनइन्स्टॉल करें और फिर दोबारा रीइन्स्टॉल कर दें। प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

 

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR