नहीं है नौकरी तो यहां करा लें रजिस्‍ट्रेशन, होंगे कई फायदे

अगर आपके पास नौकरी नहीं है या नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको कुछ बातें जान लेना जरूरी है। खासकर केंद्र व अपने राज्‍य की सरकारों द्वारा चलाई जा रही स्‍कीम के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। केंद्र व राज्‍य सरकारों द्वारा अन-इम्‍प्‍लॉयड लोगों के लिए कई तरह की स्‍कीम चलाई जा रही है, लेकिन उसके लिए आपको सरकारों द्वारा चलाई जा रहे इम्‍प्‍लॉयमेंट सेंटर में रजिस्‍ट्रेशन कराना चाहिए, तब ही आप इन स्‍कीम्‍स का फायदा उठा सकते हैं। अच्‍छी बात यह है कि मोदी सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम के बाद इम्‍प्‍लॉयमेंट सेंटर में ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकता है।

आज हम आपको बताएंगे कि केंद्र और राज्‍य सरकारों द्वारा अन-इम्‍प्‍लॉयड लोगों के लिए चलाए जा रही स्‍कीम और उन पोर्टल के बारे में बताएंगे, जहां आपको रजिस्‍ट्रेशन करा लेना चाहिए।

क्‍या है केंद्र की स्‍कीम 
मिनिस्‍ट्री ऑफ लेबर एंड इम्‍प्‍लॉयमेंट द्वारा तैयार किया गया यह नेशनल जॉब पोर्टल एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म है, जहां नौकरी चाहने वाले और नौकरी देने वाले दोनों ही अपनी रिक्‍वायरमेंट अपलोड करते हैं। इस पोर्टल पर गर्वनमेंट और प्राइवेट दोनों तरह की वैकेंसी का पता चलता है। इसके अलावा स्किल प्रोवाइडर, काउंसलर, पैलेसमेंट एजेंसी और गर्वनमेंट डिपार्टमेंट भी अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। आप http://www.nsc.gov.in पोर्टल पर अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। साइन अप पर क्लिक करके आपको अपनी डिटेल फीड करनी होगी। इसके बाद आपके फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, जिसे फीड करते ही आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा।

यूपी में रहते हैं तो यहां कराएं रजिस्‍ट्रेशन
अगर आप यूपी में रहते हैं और आपके पास नौकरी नहीं है तो आपको सेवा योजन विभाग, उत्‍तर प्रदेश के पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कराना चाहिए। जिसका लिंक इस प्रकार है। http://sewayojan.up.nic.in/ इस लिंक पर आप सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह की नौकरियां पाने के लिए अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा आप करियर काउंसलिंग, रोजगार मेले के लिए भी अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। खबर है कि यूपी सरकार फिर से बेरोजगार भत्‍ता शुरू कर सकती है, लेकिन यह तब ही मिलेगा, जब आपका इस पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन होगा।

एमपी में रहते हैं तो यहां करें अप्‍लाई 
अगर आप एमपी में रहते हैं और नौकरी ढूंढ़ रहे हैं तो आपको मध्‍यप्रदेश के ऑनलाइन रोजगार कार्यालय नाम से चल रहे पोर्टल में अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना चाहिए, जिसका लिंक है – http://mprojgar.gov.in/ । इस लिंक पर आप ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इस पोर्टल में रजिस्‍ट्रेशन के बाद आपकी योग्‍यता के अनुसार रोजगार की सूचना आपको भेजी जाएगी। साथ ही, राज्‍य सरकार की योजनाओं और वैकेंसी के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ-साथ स्‍वरोजगार को लेकर चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी आप जान सकते हैं। साथ ही, आप स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम से जुड़ कर अपनी योग्‍यता बढ़ा सकते हैं।

राजस्‍थान में रहते हैं तो … 
आप राजस्‍थान में रहते हैं तो आपको http://www.employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/index.aspxपर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इस पोर्टल पर जहां आपको नौकरियों के बारे में पूरी सूचना मिलेगी, वहीं आप बेरोजगारी भत्‍ता के लिए भी अप्‍लाई कर सकते हैं। सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्‍ता दिया जाता है।

 

 

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR