इन 5 काॅमन गलतियों से खराब होता है हमारा स्मार्टफोन, आप भी तो नहीं करते ?

यहां हम स्मार्टफोन के डैमेज होने की 5 कॉमन वजहें बता रहे हैं। यूजर्स को इनके बारे में पता नहीं होता और वे अनजाने में अपना फोन खराब कर लेते हैं। ज्यादातर यूजर्स ये बात समझ ही नहीं पाते कि हर बार फोन डैमेज होने या खराब होने के लिए कंपनी ही जिम्मेदार नहीं है। कई बार यूजर्स खुद ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे फोन खराब हो सकता है।

फोन को Root कर देना
फोन को रूट करने के पहले यूजर्स को सही जानकारी होना जरूरी है। रूट से पहले वार्निंग दी जाती है। फोन को गलत ढंग से रूट कर देने की वजह से फोन इंटरनली डैमेज हो जाता है। यूजर्स को फोन को रूट करना ही नहीं चाहिए।

फोन को SD कार्ड के बिना यूज करना
कई यूजर SD कार्ड का यूज तब तक नहीं करते जब तक फोन की मेमोरी फुल नहीं हो जाती। फोन पूरी तरह भर जाने से वह प्रॉपर्ली काम करना बंद कर लेता है। इसलिए फोन में एसडी कार्ड का यूज करना चाहिए और कुछ फाइल्स को इसमें सेव करना चाहिए। इससे फोन की मेमोरी पूरी तरह फुल नहीं होती और वो ठीक से काम करता है।

फोन को कभी बंद न करना
यूजर्स को फोन बंद करने के बाद कभी सोचते ही नहीं है। अगर आप चाहते हैं कि फोन ठीक से काम करें तो उसे हफ्ते में एक बार Reboot या Shut Down कर देना चाहिए। ऐसा करने से फोन कैशे क्लियर हो जाते हैं और फोन का सबसिस्टम रिस्टार्ट हो जाता है। इससे फोन अच्छी तरह काम करता है।

फोन को गीला करना
आप ये जानकर सरप्राइज होंगे कि पानी की एक बूंद आपके फोन को बुरी तरह डैमेज कर सकती है। फोन को गीले हाथों से नहीं उठाएं। उसके होम बटन पर गीले हाथ न लगाएं। फोन को पानी से बचाकर रखना चाहिए।

कहीं से भी ऐप इन्स्टॉल करना

कहीं से भी ऐप इन्स्टॉल कर लेने से फोन में वायरस अा जाते हैं। ये हमारी लोकेशन ट्रैक करने के साथ ही डाटा भी चुरा लेते हैं। इसलिए फोन में ऐप इंस्टॉल करने से पहले केयरफुल होना चाहिए।

 

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR