रेलवे 26 हजार पदों पर करेगा भर्तियां, आवेदन प्रक्रिया के लिए क्लिक करें

 सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने भारतीय रेलवे में 26,502 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मंगाए हैं. ये सभी नियुक्तियां असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन के पदों के लिए की जाएंगी. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इच्छुक अभ्यर्थी 5 मार्च से पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं. पदों से संबंधित योग्यता, वेतनमान और आवेदन आदि से जुड़ी अन्य सभी जानकारियां इस प्रकार हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से रिक्तियों से संबंधित अधिसूचना बीते शनिवार को जारी की गई है. आवेदन प्रक्रिया 03 फरवरी 2018 से शुरू होगी. पदों से जुड़ी अन्य सभी जानकारियों के लिए आगे पढ़ें…

चयन प्रक्रिया
योग्य अभ्यर्थियों का चयन कॉमन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी), एप्टीट्यूड टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के माध्यम से किया जाएगा. प्रथम स्तर की लिखित परीक्षा अप्रैल-मई में ली जाएगी. नियुक्ति के लिए चयनित अभ्यर्थियों को द्वितीय स्तर की मुख्य लिखित परीक्षा देनी होगी. अधिसूचना के अनुसार सहायक लोको पायलट के 17,673 पदों पर नियुक्तियां होगी. वहीं टेक्निशियन के 8,829 पदों पर भर्ती होगी.

शैक्षिक योग्यता
असिस्टेंट लोको पायलट के लिए मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण की हो. साथ ही अभ्यर्थी ने एनसीवीटी/ एससीवीटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड आर्मेचर एंड कॉइल वाइंडर/ इलेक्ट्रिशियन/ इलेक्ट्रॉनिक्स मेकेनिक/ फिटर/ हीट इंजन/ इंस्ट्रूमेंट मेकेनिक/ मशीनिस्ट/ मेकेनिक डीजल/ मेकेनिक मोटर व्हीकल/ मिलराइट मेंटीनेंस मेकेनिक/ मेकेनिक रेडियो एंड टीवी/ रेफ्रीजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग मेकेनिक ट्रेड में तीन वर्षीय आईटीआई डिप्लोमा हो. वहीं टेक्निशियन के पदों के लिए भी अभ्यर्थी ने दसवीं के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई की हो.

आयु सीमा
संबंधित पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकत आयु 28 वर्ष होनी चाहिए. एससी/ एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

अनारक्षित पद
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से 26,502 पदों के लिए मंगाए गए आवेदन में से 13,793 पद अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों से भरे जाएंगे. शेष पद आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों से भरे जाएंगे. अनारक्षित पदों में से सहायक लोको पायलट के 9,230 पद और टेक्निशयन वर्ग के 4,563 पद शामिल हैं.

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR