SBI ने कर दिए ये 5 बदलाव, आप भी जान लीजिए

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कई बदलाव कर दिए हैं। इसके साथ ही कुछ नई स्कीम्स भी लॉन्च की हैं। इन्हीं में एक स्कीम है State Bank Rewardz स्कीम। स्टेट बैंक रिवार्डज के तहत जब आप एसबीआई के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को यूज करेंगे तो आपको इनाम के तौर पर रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेंगे।

इसका यूज आप मूवी टिकट, एयर टिकट, मोबाइल रिचार्ज, होम अप्लायंसेज आदि में कर सकेंगे। यदि आप एसबीआई के डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, पर्सनल बैंकिंग, लोन, रुरल बैंकिंग, एसएमई अकाउंट का यूज करने पर भी आपको रिवॉर्ड मिलेगा। www.StateBankRewardz.com पर जाकर आप इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

SBI में काम करने वाले हर कर्मचारी को परिवार के किसी भी सदस्य की मौत हो जाने पर 1 हफ्ते की छुट्टी मिल सकेगी। यह पेड लीव होगी। यानी इस छुट्टी के दौरान सैलरी नहीं काटी जाएगी।

बैंक के जिन रिटायर्ड कर्मचारियों की मासिक पेंशन 20 हजार रुपए या इससे कम है, उन्हें मेडिक्लेम प्रीमियम में 75 फीसदी रियायत मिलेगी। जिनकी पेंशन 20 से 30 हजार रुपए के बीच है, उन्हें मेडिक्लेम प्रीमियम में 60 फीसदी की रियायत दी जाएगी।

एसबीआई में मर्ज हुए बैंकों की चेकबुक 1 जनवरी से अमान्य हो चुकी है। इन बैंकों की चेकबुक और IFSC कोड 31 दिसंबर 2017 के बाद से मान्य नहीं हैं।

 एसबीआई अपनी 1300 शाखाओं के नाम और IFSC कोड बदल चुका है। नए कोड बैंक की वेबसाइट पर जाकर पता किए जा सकते हैं।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR