आप भी लगा सकते हैं ATM, हर महीने घर बैठे होगी लाखों की कमाई

घर बैठे कमाई करने की सोच रहे लोगों के लिए बेहतरीन मौका है. आप अपने स्पेस को एटीएम के लिए रेंट पर देकर कमाई कर सकते हैं. जी हां, आप ATM से सिर्फ पैसे निकाल ही नहीं सकते, बल्कि कमा भी सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपके पास मार्केट एरिया में दुकान या ऑफिस होना चाहिए. एटीएम लगवाना बेहद आसान है. आइये जानते हैं कि कैसे एटीएम लगवाया जा सकता है.

वकरांगी ने दिया बड़ा ऑर्डर
हाल में NBFC और बीएफएसआई से जुड़ी एक बड़ी कंपनी वकरांगी लिमिटेड ने 500 नए एटीएम का ऑर्डर एनसीआर इंडिया को दिया है. एनसीआर इंडिया एटीएम बनाने वाली कंपनी है. वहीं, कुछ अन्य कंपनियों के वेबसाइट पर भी एटीएम लगाने के लिए आवेदन खुले हैं. ऐसे में आप भी अपना स्पेस एटीएम के लिए रेंट पर देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ऐसे खोल सकते हैं ATM
व्‍हाइट लेबल ATM की फ्रेंचाइजी लेकर आप एटीएम खोल सकते हैं. व्‍हाइट लेबल एटीएम सर्विस देने वाली कंपनी है. यह कंपनी शहरी और ग्रामीण इलाकों में एटीएम लगाने की फ्रेंचाइजी देती है. पब्लिक और प्राइवेट बैंकों के अलावा इंडिकैश, मुत्‍थुट और इंडिया वन जैसी कंपनियां व्‍हाइट लेबल एटीएम सर्विस उपलब्‍ध कराती हैं.

कैसे होती है कमाई
एटीएम से कमाई रोजाना के ट्रांजैक्शन पर निर्भर करती है. अगर एक एटीएम से 50 ट्रांजैक्शन होनी है तो मंथली इनकम करीब 19,500 रुपए हो सकती है. वहीं, रोजाना 300 ट्रांजैक्‍शन होने पर 1.17 लाख रुपए मंथली इनकम होती है. एटीएम लगवाने के लिए आपको एटीएम इंस्टाल करने वाली कंपनी को सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में 2 से 3 लाख रुपए तक देने पड़ते हैं. कांट्रैक्ट खत्म होने पर आपको यह रकम वापस मिल जाती है.

क्या है ATM लगवाने के नियम और शर्तें
ATM लगवाने के लिए आपके पास कम से कम 50-100 स्‍क्‍वॉयर फुट की जगह होनी चाहिए. स्‍पेस ग्राउंड फ्लोर और गुड विजिबिलिटी वाली होनी चाहिए. एटीएम लगवाने के लिए आपको सिक्‍योरिटी डिपॉजिट करनी पड़ेगी. सिक्‍योरिटी का इंतजाम आपको करना होगा. एटीएम के लिए इंडिया वन एटीएम की वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं.

ये कंपनियां दे रही हैं मौका
देश की बड़ी एनबीएफसी (नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी) मुथूट व्‍हाइट लेबल एटीएम लगाने का मौका दे रही है. इसमें वीजा, रुपे और मास्‍टर कार्ड तीनों तरह के एटीएम कार्ड इस्‍तेमाल किया जा सकते हैं. वहीं, इंडियान1 नाम की कंपनी भी एटीएम लगाने का मौका दे रही है. वकरांगी ने भी 500 नए एटीएम के लिए ऑर्डर दिया है. कंपनी को कुल 15 हजार एटीएम लगाने के लिए आरबीआई से लाइसेंस मिला था. वकरांगी का फोकस सेमी अर्बन और रूरल एरिया में भी एटीएम की संख्‍या बढ़ाने पर है.

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR