आपके फोन में छुपी हैं काम की ये 3 सेटिंग, ऐसे करें Use?

यहां हम आपको स्मार्टफोन की कुछ ऐसी सीक्रेट सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं। जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा। पता होगा तो आप नहीं जानते होंगे कि इनका यूज कैसे करना है। ये सेटिंग आपके फोन में ही छुपी हैं। इन्हें ऑन करने आप अपने फोन के डाटा का हाइड कर सकते हैं। फोन को बिना किसी पैटर्न और पासवर्ड लॉक के लॉक कर सकते हैं। ऐसी ही 3 सीक्रेट सेटिंग आप यहां जानेगे।

इस Setting से फोन को कर सकते हैं लॉक
किसी के हाथ में फोन देने पर डर लगा रहता है कि वो हमारे फोटोज या WhatsApp चैट न खोल लें। लेकिन इस सेटिंग को करने के बाद आपको इसका डर नहीं रहेगा। क्योंकि इससे आपका डाटा हाइड हो जाएगा। न तो कोई आपकी चैट देख सकेगा ना ही गैलरी को ओपन हो सकेगा।

ऐसे करें सेटिंग

इसके लिए आपको स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर User ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहां आपको owner और guest लिखा हुआ दिखाई देगा। Guest पर टैप कर दें। अब आपका फोन का पर्सनल डाटा कोई नहीं देख पाएगा। अगर आप किसी को फोन देंगे भी वो लिमिटेड चीजों को ही एक्सेस कर पाएगा। यह सेटिंग फोन लॉक और ऐप लॉक की तरह काम करेगी।

फोन की स्क्रीन को नाइट के हिसाब से चेंज करें
रात में फोन यूज करने पर इसकी लाइट से हमें और दूसरों को डिस्टर्ब होता है। इसके साथ ही हमारी ऑखों पर भी बुरा असर होता है। इस सेटिंग को करने के बाद आपको फोन ब्लैक एंड व्हाइट में चेंज हो जाएगा। इसको आप रात में आसानी से यूज कर सकते हैं।

ऐसे करें सेटिंग
इसके लिए सेटिंग में जाकर Accessibilty में जाएं। यहां color inversion को ऑन कर दें।

स्क्रीन लॉक करने वाली Setting
अगर अपने फोन में इस सेटिंग को कर देते हैं तो इससे आपकी स्क्रीन लॉक हो जाएगी। अगर आप अपना फोन खोलकर किसी को देंगे तो वो उतना ही डाटा एक्सेस कर पाएगा जितना उसे सामने दिख रहा है। मतलब अगर आपने किसी को वीडियो दिखाने के लिए फोन दिया तो वो सिर्फ वीडियो ही देख पाएगा। वीडियो बंद होने के बाद वो किसी दूसरे फोल्डर में नहीं घुस पाएगा।

ऐसे करें सेटिंग
फोन की सेटिंग में जाकर Security में जाएं। यहां Screen Pinning का ऑप्शन दिखेगा। उस पर टैप करें। ये ऑप्शन ऑन हो जाएगा। अब यूट्यूब या कोई दूसरा फोल्डर खोलें और होमबटन के राइट में दिए ऑप्शन पर टैप करें। अब आपको एक पिन दिखाई देगी। उसे टैप करें। स्क्रीन पिन हो गई है। अब कोई यहां से स्क्रीन बैक करके वापस नहीं जा पाएगा। स्क्रीन को अनपिन करने के लिए बैक स्क्रीन पर लॉन्ग प्रेस करना होगा।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR