जुकरबर्ग, बिल गेट्स ने दिए पैसे बनाने के टिप्स, यूथ उठा सकते हैं फायदा

दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स और फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के ये सिंपल टिप्स आपको पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं। हम आपको बिल गेट्स और फेसबुक के फाउंडर के ऐसे ही रूल्स के बारे में बता रहे हैं जो लाइफ में आगे बढ़ने, नौकरी और बिजनेस करने में मदद देंगे।

लोगों के टैलेंट को जोड़ना है जरूरी

बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक एक फेसबुक लाइव प्रोग्राम में बिल गेट्स ने कहा कि समझदार होने का कोई एक सही तरीका नहीं होता। अलग-अलग तरह के टैलेंटेड लोगों को एक जगह बनाए रखना आपको सफल बना सकता है। गेट्स ने कहा कि उन्हें पहले लगता था कि जिसका आईक्यू लेवल अच्छा है, वह सब कुछ कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। आपका आईक्यू लेवल आपको इंटेलिजेंट नहीं बनाता बल्कि अलग-अलग तरह कि स्किल्स आपको इंटेलिजेंट बनाती है। गेट्स ने कहा कि हमेशा यह कहा जाता है कि स्मार्ट और सिंपल आइडिया से सभी कुछ सॉल्व किया जा सकता है लेकिन वह इसे कभी नहीं समझ पाए।

अपने पर करें भरोसा

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि अपने आप पर भरोसा करो क्योंकि जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा आप कर सकते हैं। ये भरोसा रखो कि आप कुछ भी सीख सकते हैं। यंग एज में सभी यही सुनते हैं कि उन्हें किसी भी काम का अनुभव नहीं है। बाकी लोग आपसे ज्यादा अनुभवी हैं। जुकरबर्ग ने कहा कि उन्होंने जब फेसबुक शुरू किया था, तब वह 19साल के थे।

काम और घर के बीच बनाएं बैलेंस

द बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की को-चेयरमैन मेलिंडा गेट्स ने कहा कि महिलाओं के लिए फैमिली, वर्क और करियर के बीच बैलेंस बनाना काफी मुश्किल है लेकिन लाइफ में अपनी प्रॉयरिरिटी सेट करें। अपने रिलेशनशीप पर भी ध्यान दैं। उन्होंने कहा कि वह फाउंडेशन से जुड़ें काफी काम करती हैं लेकिन दिन के आखिर में उनकी फैमिली और बच्चें उनकी प्रॉयरिरिटी होते हैं।

क्या बन सकते हैंइसका शोऑफ न करें

आप भविष्य में क्या बन सकते हैं इसके लिए शो-ऑफ करने की जरूरत नहीं है। आप ट्रैप में न फंसे और अपने सपने को तब तक सुरक्षित रखें जब तक वह सच न हो जाए। जब आप अपने लक्ष्य को पा लें तो वापिस देना न भूले। ताकि दुनिया आपकी सराहना कर सके।

कॉलेज से बाहर निकलकर सीधे वीपी नहीं बन सकते

आप स्कूल से बाहर निकलने के तुरंत बाद 60,000 डॉलर महीना नहीं कमा सकते। आप सीधे वाइस प्रेजिडेंट भी नहीं बन सकते। धीरे बढ़ें लेकिन बड़ा बने। आप एक दिन में ऊचांई पर नहीं पहुंच सकते। आप जो सोचते हैं वह कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको काम करना होगा। अपनी सफलता को डाइजेस्ट करना सीखना होगा।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR