इन 5 देशों में रोज नहीं होती रात, कई जगह 70 दिनों तक नहीं डूबता सूरज

घूमने-घिरने के शौकीन हमेशा किसी ऐसी जगह की तलाश में होते हैं, जहां देखने और जानने के लिए कुछ खास हो। अगर आप भी ऐसा ही शौक रखते हैं तो यहां हम आपको दुनिया की उन दिलचस्प देशों के बारे में बता रहे हैं, जहां महीनों रात ही नहीं होती। और जब कभी होती भी है तो दिन रात से कहीं ज्यादा लंबा होता है। यानी 24 घंटे में से 20 घंटे दिन ही रहता है।

76 दिनों तक नहीं डूबता सूरज

नॉर्वे

ये देश आर्कटिक सर्कल के अंदर आता है। हाई एल्टीट्यूड पर होने की वजह से यहां मौसम के हिसाब से दिन की रोशनी में काफी फर्क होता है। यहां सूरज की रोशनी पूरे 20 घंटे रहती है। इसके बाद अगर पूरे 24 घंटे दिन जैसा मजा लेना चाहते हैं तो मई से जुलाई के बीच करीब 76 दिन आपके लिए मजेदार हो सकते हैं, जब यहा सूरज डूबता ही नहीं है।

स्वीडन
यहां की कैपिटल स्टॉकहोम में तो आप आधी रात के वक्त सूरज की रोशनी का मजा ले सकते हैं। यहां आधी रात को सूरज डूबता है और सुबह 4.30 बजे सूरज फिर निकल आता है। यहां भी मई से अगस्त तक सूरज डूबता ही नहीं है।

आइसलैंड
इस देश को दुनिया का सबसे शांत देश कहा जाता है। इसके अलावा इसके बारे में एक दिलचस्प बात ये भी है कि ये यूरोप का सबसे बड़ा आइलैंड भी है। यहां आप रात के वक्त भी आप सूरज की रोशनी का मजा ले सकते हैं। यहां मई से जुलाई तक पूरे 24 घंटे सूरज की रोशनी रहती है।

कनाडा

दुनिया के दूसरा सबसे बड़े देश कनाडा के कई हिस्से पूरे साल भर बर्फ से ढके रहते हैं। इनुविक और यहां की नॉर्थ वेस्ट टेरिटरी में गर्मियों में लगभग 50 दिनों तक सूरज की रोशनी 24 घंटे बरकार रहती है। यहां पर ऐतिहासिक मॉन्यूमेंट के साथ आर्ट्स फेस्टिवल और टुन्ड्रा में गोल्फ खेलने का मजा ले सकते हैं।

फिनलैंड
हजारों लेक्स और आइलैंड के घर फिनलैंड के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी के दिनों में सूरज की रोशनी पूरे 73 दिनों तक 24 घंटे के लिए रहती है। नॉर्दर्न लाइट्स के साथ ही यहां ग्लास इग्लू में रहने और स्कीइंग का मजा लिया जा सकता है। ऑटम के महीनों में जब पेड़ों से पत्तियां गिर जाती हैं, तो यहां का नजारा और भी शानदार होता है।

 

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR