बिना बिजली फोन कहीं भी हो जाएगा चार्ज, 2 मिनट में घर पर बनाएं सोलर चार्जर

फोन चार्जिंग की प्रॉब्लम को अब आप सिर्फ 2 मिनट की मेहनत से खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन के लिए सोलर चार्जर बनाना होगा। इस घर पर सिर्फ 2 मिनट में आसानी से तैयार किया जा सकता है। इस चार्जर की खास बात है कि आप घर के बाहर बिना बिजली के अपने फोन को चार्ज कर पाएंगे। हालांकि, ये सोलर चार्जर सिर्फ धूप या ज्यादा रोशनी में ही काम करेगा।

# इन चीजों की होगी जरूरत

इस तरह के चार्जर को घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 3 चीजों की जरूरत होगी। इनमें USB OTG केबल, 5V 1A वोल्टेज रेग्युलेटर और एक 6V 80mA मिनी सोलर पैनल शामिल है। इन तीनों के कॉम्बिनेश से आप सोलर चार्जर तैयार कर पाएंगे। अच्छी बात ये है कि आपको इन तीनों चीजों को आपस में सिर्फ कनेक्ट करना है। इन तीनों चीजों की ऑनलाइन प्राइस लगभग 500 रुपए होती है। जबकि आप ऑनलाइन सोलर चार्जर लेते हैं तब उसकी कोस्ट कम से कम 1000 रुपए के करीब होती है।

Micro USB to USB OTG Cable : 60 रुपए
LM7805 Positive Voltage Regulator : 120 रुपए (5 का सेट)
6V 80mA Mini Solar Panel : 333 रुपए

 

सबसे पहले USB OTG को बीच से काट लें। अब फीमेल पोर्ट में दिए गए व्हाइट, ब्लैक, रेड और ग्रीन कलर के वायर में से व्हाइट और ग्रीन को काट लें। जैसा ऊपर फोटो में दिखाया गया है। अब OTG कनेक्टर कुछ इस तरह का नजर आने लगेगा।

अब 5V 1A वोल्टेज रेग्युलेटर में दी गई तीन पिन को OTG कनेक्टर से जोड़ना है। इसके लिए पहली पिन से रेड और दूसरी पिन से ब्लैक वायर को सोल्डिरिंग मशीन से सोल्ड करें। इसके बाद एक ब्लू कलर के वायर को दूसरी पिन और रेड कलर के वायर को तीसरी पिन से सोल्ड करें। (जैसा फोटो में दिख रहा है।)

अब 6V 80mA मिनी सोलर पैनल के बैक साइड में दो प्वाइंट (+ और -) होंगे। यहां पर रेड वायर को (+) से और ब्लू वायर को (-) वाले प्वाइंट से कनेक्ट कर लें। आपको सोलर चार्जर तैयार है। इस पूरी प्रॉसेस में 2 मिनट का वक्त लगता है।

 

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR