WhatsApp जल्द लाने वाला है ये तीन फीचर, पढ़कर खुशी से झूम उठेंगे आप

व्हाट्सएप हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. समय के साथ-साथ व्हाट्स एप अपने फीचर में बदलाव करते रहता है जिसकी वजह से यूजर्स को इससे दूर हटने का मौका नहीं मिल पाता है. व्हाट्सएप यूजर्स की डिमांड को ध्यान में रखते हुए हमेशा अपग्रेड होते रहता है. एकबार फिर से व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए अच्छी खबर लेकर आया है. इसमें तीन नए फीचर आने वाले हैं जिसके बाद इसका इस्तेमाल और ज्यादा मजेदार हो जाएगा. तीनों फीचर्स की टेस्टिंग बीटा वर्जन पर चल रही है. इनमें से एक फीचर तो बीटा यूजर्स के लिए आ भी गया है.

ग्रुप कॉलिंग
व्हाट्सएप से वॉयस और वीडियो कॉलिंग बहुत पहले से हो रही है. यूजर्स इसका जमकर इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन ग्रुप कॉलिंग की सुविधा नहीं होने के चलते यूजर्स को इसकी कमी खल रही थी. हजारों यूजर्स ने कंपनी से ग्रुप कॉलिंग की मांग भी की थी. यूजर्स की मांग के खातिर व्हाट्सएप जल्द ग्रुप कॉलिंग का फीचर ला रहा है. जानकारी के मुताबिक यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल वीडियो और वॉयस दोनों तरह के कॉल के लिए कर सकते हैं.

ग्रुप डिस्क्रिप्शन
व्हाट्सएप के नए फीचर में ग्रुप डिस्क्रिप्शन को शामिल किया गया है. ग्रुप डिस्क्रिप्शन की सुविधा विंडोज और एंड्रॉयड के बीटा वर्जन पर उपलब्ध होगा. इस फीचर की मदद से अब ग्रुप में जुड़ा कोई भी शख्स उस ग्रुप का डिस्क्रिप्शन जोड़ सकता है. ग्रुप डिस्क्रिप्शन की शब्द सीमा 500 है.

स्टीकर
व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए स्टीकर लाने जा रहा है. फिलहाल स्टीकर का ऑप्शन केवल फेसबुक पर उपलब्ध है. यह फीचर एड होने के बाद यूजर्स को चैट ऑप्शन में स्टीकर मिलेगा.

इससे पहले व्हाट्सएप ने भारतीय बाजार में Whatsapp Business एप को भी लॉन्च किया है. इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है. यह एप 4.0.3 और इससे ऊपर के सभी एंड्रॉयड वर्जन में काम करेगा. उससे पहले अक्टूबर 2017 में व्हाट्सएप ने रिकॉल फीचर डिलीट फॉर एवरीवन फीचर एड किया था. इस फीचर के तहत आप किसी दोस्त या रिश्तेदार को भेजे गए मैसेज को वापस ले सकते हैं. यदि आपने किसी को गलती से कोई मैसेज कर दिया तो उसे आप वापस ले सकते हैं.

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR