बि‍ना AC के भी अपनी कार को रख सकते हैं कूल, ये हैं सस्‍ते तरीके

गर्मी में आपकी कार का इंटीरि‍यर भी काफी गर्म हो जाता है और गर्मी ज्‍यादा हो तो कार को ड्राइव करना नामुमकि‍न हो जाता है। ऐसा तब ज्‍यादा हो जाता है जब आप अपनी कार को धूप में पार्क करते हैं, चाहे आपने कार को आधे घंटे के लि‍ए ही क्‍यों न खड़ा कि‍या हो। बाहर के तापमान के आधार पर कार के अंतर का तापमान औसतन 10 से 20 डि‍ग्री ज्‍यादा गर्म हो जाता है। ऐसे में कार में लगा एयर कंडीशनर (एसी) ही काम आता है। हालांकि‍, हर वक्‍त एसी चलाने से आपका खर्च बढ़ जाता है। बाजार में कुछ ऐसी चीजें भी हैं जि‍ससे आपकी कार बि‍ना एयर कंडीशनर के भी ठंडी रह सकती है।

ऑटो कूल सोलर

जब आप धूप में अपनी कार को पार्क करते हैं तो काफी संभावना रहती है कि‍ कार बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गर्म हो जाए। ऑटो कूल सोलर पावर फैन की मदद से आपकी कार का इंटीरि‍यर ठंडा रहता है और यह कार को अंदर से गर्म होने से भी रोकता है। ऑटो कूल सोलर को आमतौर पर विंडों पर लगाया जाता है ताकि‍ वह एयर को वेंटि‍लेट कर सके। बाजार में इसकी कीमत करीब 500 रुपए से शुरू हो जाती है।

सीट कूलर्स

शायद आपको लगता होगा कि‍ वेंटि‍लेटेड सीट्स हाई ऐंड कारों में ही आती हैं। लेकि‍न ऐसा नहीं है। मार्केट में कापको सीट कूलर्स सीट्स एक्‍सेसरीज के तौर पर मि‍ल सकती हैं। इससे आप अपनी कार की सभी सीटों को वेंटि‍लेटेड कर सकते हैं। बाजार में इसकी कीमत करीब 6 हजार रुपए से शुरू हो जाती है।

कार विंडों के लि‍ए यूनि‍वर्सल कर्टन

कार को अंतर से कूल रखने में यूनि‍वर्सल कर्टन भी काम आते हैं। इसे कार की विंडों पर लगाया जाता है। यह टेटोरोन मैटि‍रि‍यल में डीआईवाई इंस्‍टॉलेशन और 3 इन 1 डि‍जाइन के साथ आते हैं जोकि‍ यूवी प्रोटेक्‍शन, सनशेड और हीट इंसॉल्‍यूशन फंक्‍शन का काम करते हैं। इसकी कीमत 300 रुपए से शुरू हो जाती है।

कार विंडशि‍ल्‍ड सनशेड

यह कार विंडशि‍ल्‍ड सनशेड कार को गर्मी के दि‍नों में ठंडा रखने का काम करता है। इसके अलावा, यह सनशेड हानि‍कारक यूवी कि‍रणों को भी कार के अंतर आने से रोकते हैं। यह प्रोडक्‍ट वि‍भि‍न्‍न शेड्स, प्रिंट्स और गोल्‍ड और सि‍ल्‍वर साइड्स के साथ रीवर्सि‍बल में उपलब्‍ध हैं। बाजार में इसकी कीमत 400 रुपए से शुरू हो जाती है।

 

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR