5 इशारें, जो बताते हैं कि चमकने वाला है आपका बिजनेस

किसी नए बिजनेस में सफलता का चांस असफलता के खतरे के बराबर ही होता है। बड़ा सवाल यह उठता है कि बिजनेस शुरू करने के एक निश्चित समय बाद कैसे पता करें कि आपका धंधा आने वाले दौर में चमकने वाला है।

सिर्फ प्रॉफिट नहीं होता सफलता का इशारा 

दरअसल किसी बिजनेस की शुरुआत में प्रॉफिट की गुंजाइश कम होती है। कई बार किसी स्‍टार्टअप के प्रॉफिट में आने में 10 साल का भी समय लग जाता है। पेटीएम, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां अपनी शुरुआत के करीब 10 साल बाद आज भी प्रॉफिट में नहीं आ पाई हैं, हालांकि इसके बाद भी इन्‍हें भविष्‍य का गेम चेंजर माना जा रहा है। 1994 में शुरू होने के बाद अमेजन 2003 में प्रॉफिट में आई। आखिर ऐसा कौन सा इशारा था, जिसके चलते इन्‍वेस्‍टर अमेजन में पैसा लगाते रहे या फिर अली बाबा या सॉफ्ट बैंक जैसे ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर पेटीएम और फ्लिपकार्ट में पैसा लगाए जा रहे हैं। किसी भी बिजनेस के भविष्‍य में सफल होने के कुछ इशारे होते हैं, जो बताते हैं कि आपका बिजनेस आने वाले दौर में सफल होने जा रहा है। इन्‍वेस्‍टर इसी के आधार पर आप पर या आपकी कंपनी पर दांव लगाते हैं। आइए जानते हैं इन्‍हीं इशारों के बारे में…

नंबर-1: आपकी कंपनी कस्‍टमर की लाइफ बदल रही हो

क्‍या है इशारा: आपका बिजनेस दुनिया में एक अंतर पैदा कर रहा है। आने वाले दौर में लोग आपको फॉलो करेंगे। ऐसे में प्रॉफिट का मॉडल अपने आप खड़ा हो जाता है। फेसबुक और गूगल इसके बेस्‍ट उदाहरण हैं।

नंबर-2: ग्राहक आपको खुद खोजें

क्‍या है इशारा: लोग आपको जानते भी नहीं और न ही आप उनसे कभी मिले हैं। इसका मतलब है कि आपके बिजनेस मॉडल में जरूर ऐसी खास बात है जो लोगों को अपनी ओर खींच रही है। मतलब भविष्‍य में आपके हाथों में है।

नंबर-3: ग्राहक लोगों को आपका पता बताने लगें

क्‍या है इशारा: किसी भी बिजनेस के लिए यह सबसे गर्व का क्षण माना जा सकता है। जहां उसका प्रचार या प्रोपोगेंडा नहीं क्‍वालिटी बिकती है। मतलब बिजनेस में असाधारण ग्रोथ आनी लगभग तय है।

नंबर-4: मीडिया की नजर आप पर जाए

क्‍या है इशारा: आपकी पॉपुलैरिटी आधारण रूप से बढ़ने वाली है। साथ ही आपके ब्रांड पर एक साथ लाखों लोगों का भरोसा बढ़ने वाला है। मतलब आपमें कुछ खास बात जरूर है जो आपको दूसरों से अलग बनाता है।

नंबर-5: आप बाउंस बैंक कर रहे हों

क्‍या है इशारा: भविष्‍य में आप बिजनेस को फिर से खड़ा कर रहे हैं। आपके पास भविष्‍य में जो भी चैलैंज आएंगे, आप उन्‍हें आसानी से पार कर जाएंगे क्‍योंकि आप पहले ऐसा कर चुके हैं। मतलब आपको फ्यूयर अच्‍छा होने जा रहा है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR