बेड, सोफा साफ करने के लिए प्लास्टिक टिफिन से बनाएं वैक्यूम क्लीनर

 घर में साफ-सफाई के लिए झाड़ू और पौछे के साथ कई बार वैक्यूम क्लीनर की भी जरूरत पड़ती है। वैक्यूम की मदद से शोकेस आइटम के साथ सोफे और बेड पर लगी डस्ट को अच्छी तरह साफ किया जा सकता है। हालांकि, वैक्यूम क्लीनर की कीमत 3,500 रुपए से शुरू होती है। वहीं, ये 12 से 15 हजार और इससे भी कहीं महंगे आते हैं। ऐसे में हम आपको लंच बॉक्स की मदद से वैक्यूम क्लीनर बनाने के बारे में बता रहे हैं। छोटे काम में यूज होने वाला ये पावरफुल वैक्यूम होता है।

# लो कोस्ट वाला वैक्यूम क्लीनर

इस तरह के वैक्यूम क्लीनर की कोस्ट काफी कम होती है। इसके लिए हमें प्लास्टिक का बड़ा लंच बॉक्स, एक USB फैन ग्रिल के साथ, हॉट ग्लू गन, प्लास्टिक पाइप, 1.5 फीट का कॉपर वायर, एक फीट लंबी ट्रांसपेरेंट पॉलीथिन की जरूरत होती है। ये सारे आइटम 500 रुपए के अंदर आ जाते हैं।

# वैक्यूम क्लीनर बनाने की प्रॉसेस

वैक्यूम क्लीनर बनाने के लिए सबसे पहले लंच बॉक्स की कैप यानी ऊपर के कवर में फैन के साथ का होल कर लें। अब इसमें USB फैन को बाहर की तरफ रखकर ग्रिल की मदद से कैप पर फिक्स कर लें। इस बात का ध्यान रहे कि आपके पास लंच बॉक्स ऐसा होना चाहिए जिसकी कैप बॉक्स में फिक्स नहीं हो। अब फैन के USB पोर्ट को भी बॉक्स की कैप पर ग्लू की मदद से फिक्स कर लें।

अब कॉपर वायर की एक ऐसी प्रेम तैयार कर लें जो खड़े में लंच बॉक्स के अंदर आ जाए। इसके बाद इसके छोर को सोल्ड कर लें। अब इस फ्रेम पर ग्लू लगाएं और ट्रांसपेरेंट पॉलीथिन को चिपका लें। जब ये सूख जाए तब उस फ्रेम को बॉक्स में खड़ा करके चिपका लें। फ्रेम को बॉक्स के अंदर सेंटर में न रखें, क्योंकि एक साइड फैन का स्पेस भी चाहिए।

अब प्लास्टिक का पाइप लें। ये पाइप थोड़ा मोटा होना चाहिए। इसका बड़ा हिस्सा लंच बॉक्स में उस तरफ रखें जहां फ्रेम का स्पेस कम है। फिर बॉक्स से उस हिस्से को काट लें और पाइप को ग्लू की मदद से चिपका लें। अब बॉक्स को बंद कर लें। आपको वैक्यूम क्लीनर तैयार है। मोबाइल चार्जर लगाकर इसका यूज कर सकते हैं।

 

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR