बंद कर दें फोन की ये 2 सेंटिंग, देर तक चलेगी बैटरी

यहां हम आपको फोन की उन 2 सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बंद करके आप फोन की बैटरी को काफी हद तक बचा सकते हैं। ये सेटिंग्स ज्यादातर फोन में ऑन रहती हैं और बैटरी को खाती रहती हैं। इनका हमें ज्यादा यूज भी नहीं होता है। इन सेटिंग्स को बंद करके हम फोन की बैटरी को देर तक चला सकते हैं। इन सेटिंग्स को बंद करके आप फोन की बैटरी को लंबे समय तक चला सकते हैं।

पहली सेटिंग
इस सेटिंग को बंद करने के लिए आपको फोन की सेटिंग में जाकर devloper ऑप्शन में जाना होगा। अगर आपके फोन में डेवलपर ऑप्शन ऑन नहीं है तो About Phone में जाकर Build Number पर 7 बार टैप करें। डेवलपर ऑप्शन ऑन हो जाएगा। अब डेवलपर ऑप्शन पर टैप करें।

अब एकदम नीचे जाने पर आपको Apps में Background process limit का ऑप्शन दिखेगा उस पर टैप करें। यहां no Background Processes पर जाकर टैप कर दें।

ऐसे बचाएगी फोन की बैटरी
ये सेटिंग बंद करने से बेकग्राउंड में चलने वाली ऐप की प्रॉसेसिंग बंद हो जाती है। आपको बता दें कि आप जितनी भी ऐप का यूज करते हैं वो यूज न होने के बाद भी बेकग्राउंड में चलती रहती हैं और मोबाइल की बैटरी को खाती रहती हैं।

दूसरी सेटिंग
फोन की सेटिंग में जाकर sound And Vibration में जाएं। यहां साउंड पर टैप करें। यहां आपको स्क्रीन लॉकिंग साउंड, चार्जिंग साउंड, टच साउंट के ऑप्शन दिखाई देंगे। इनको बंद कर दें। इन साउंड की हमें जरूरत नहीं होती है। शायद आपको पता नहीं होगा ये साउंड और वाइब्रेशन फोन की बहुत सारी बैटरी खा जाते हैं।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR