Google की ‘फाइंड माय डिवाइस’ सुविधा से ढूंढें गुम हुआ स्मार्टफोन, 5 प्वॉइंट में जाने कैसे करें सर्च

आज के दौर में मोबाइल फोन सिर्फ कॉलिंग तक के लिए ही नहीं बल्कि बैंकिंग ट्रांजेक्शन करने के लिए भी काम में लिया जाता है। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ते इनोवेशन्स ने पूरी दुनिया को छोटे से मोबाइल फोन में समेट कर रख दिया है। कहीं भी पैसे ट्रांसफर करने हो तो मोबाइल फोन से ऐप के द्वारा आसानी से कर सकते हैं। ऐसे में हमारी सारी जरूरी जानकारी जैसे पर्सनल फोटोज, वीडियोज के साथ बैंकिंग की भी सारी डिटेल मोबाइल सेव रहती है। ऐसे में मोबाइल गुम हो जाने पर या चोरी हो जाने पर हमारी जानकारी का गलत इस्तेमाल होने का खतरा बढ़ जाता है जो हमारे लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी ऐप के बारें में जिसकी मदद से आप अपने गुम हुए स्मार्ट फोन को आसानी से ढूंढ सकते हैं।

डिवाइस मैनेजर का अपग्रेड वर्जन है फाइंड माय डिवाइस
– 2013 में गूगल ने डिवाइस मैनेजर इंट्रोड्यूस किया था जो आपके गुम हुए स्मार्ट फोन को ढूंढ निकालने में आपकी मदद करता था।
– फिर 2017 में गूगल ने कुछ और फीचर्स के साथ डिवाइस मैनेजर को अपग्रेड किया और ‘फाइंट माय डिवाइस’ के नाम से लॉन्च किया।

ऐसे करें सर्च

1. फाइंड माय डिवाइस
– यह आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन जिसमें किटकेट उससे लेटेस्ट वर्जन को ऑपरेटिंग सिस्टम है पर काम करेगा।
– इसके लिए आपके स्मार्ट फोन में आपकी जीमेल अकॉउंट लॉगइन होना चाहिए साथ ही लोकेशन का आप्शन ऑन होना चाहिए। ध्यान रहें इसके लिए आपका डेटा ऑन होना चाहिए।

2. फाइंड माय डिवाइस बताएगा लास्ट लोकेशन
– अगर आपका स्मार्टफोन गुम हो गया है तो और उसका इंटरनेट ऑफ है तो इस केंडिशन में भी फाइंड माय डिवाइस आपके गूगल मेप लोक्शन हिस्ट्री से आप लास्ट लोकेशन बता देता है जिसके ट्रेस कर आप अपने फोन का पता लगा सकते हैं।

3. वाई-फाई एक्सेस प्वॉइंट भी बता देता है
– फाइंड माय डिवाइस से आप अपने मोबाइल की लास्ट वाई-फाई क्नेक्टिविटी लोकेशन भी पता लगा सकते हैं जो आपके फोन का ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है।

4. कितनी बैट्री थी मोबाइन फोन में
– फाइंड माय डिवाइस से आप अपने गुम हुए मोबइल का बैट्रा लेवल भी पता लगा सकते हैं। जिससे यूजर यह अंदाजा लगा सकता है कि उसके मोबाइल और कितनी देर तक ऑन रह सकता है और उसे अपने मोबाइल तक कितनी देर में पहुंचना होगा।

5. रिंग, मोबाइल लॉक, डेटा डिलीट भी कर सकते हैं
– फाइंड माय डिवाइस से आप आपने मोबाइल फोन पर रिंग भी दे सकते हैं ।
– इस ऐप से आप आपने मोबाइल फोन का डेटा डिलिट भी कर सकते हैं।
– साथ ही आप अपने फोन को लॉक भी कर सकते हैं।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR