‘पदमावती’ के वंशज चलाते हैं हैरिटेज होटल, जानें क्या करती हैं रॉयल फैमिली

पदमावत फिल्म 25 जनवरी को रीलिज होने वाली है। फिल्म का मेन कैरेक्टर रानी पदमावती का इतिहास चित्तौड़गढ़ से जुड़ा है जो मेवाड़ घराने के अदंर आता है। मेवाड़ की रॉयल फैमिली अपने महलों, रॉल्स रॉयस और लाइफस्टाइल के लिए फेमस थे। वह अपनी रॉयल लाइफ को मेंटेन करने के लिए वह अपने महलों को हैरिटेज होटल में तब्दील करने और अन्य कारोबार में पैसा लगा रहे हैं। आइए जानते हैं कि वह अपने पहले जैसे लाइफस्टाइल को मेंटेन करने के लिए क्या बिजनेस कर रहे हैं।

मेवाड़ वंश

राणा श्रीजी अरविंद सिंह मेवाड़, मेवाड़ वंश के 76वें सरंक्षक हैं। मेवाड़ वंश के परिवार के पास राजस्थान में हैरिटेज होटल, रिजॉर्ट और चैरिटेबल इंस्टीट्यूशन हैं। उनके पास 1,200 लोगों का स्टॉफ है। उनके पास उदयपुर की लेक पिचोला पर जग मंदिर पैलेस भी है। वह अपनी प्रॉपर्टी को हैरिटेज होटल के तौर पर चला रहे हैं।

राजकोट की रॉयल फैमिली

अभी तक रॉयल की जनरेशन अपनी पुश्तैनी प्रॉपर्टी को हैरिटेज होटल के तौर पर चलाने के लिए जानी जाती है लेकिन राजकोट की फैमिली अपने कारोबार को नए लेवल पर लेकर गई है। परिवार के प्रमुख युवराज मंडतसिंह जडेजा ने 100 करोड़ रुपए बायो फ्यूल डेवलपमेंट और हाइड्रोपावर प्लांट में इन्वेस्ट किए हैं। उन्होंने अमेरिका की पिज्जा बनाने वाली कंपनी के साथ गुजरात में आउटलेट लगाने के लिए भी समझौता किया है।

बड़ौदा की गायकवाड़ फैमिली

बड़ौदा की गायकवाड़ फैमिली के हेड समरजीतिसंह गायकवाड़ को 20,000 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी मिली है। उन्हें 2,000 करोड़ रुपए की रेजिडेंशियल, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल रियल एस्टेट मिला है। इसमें 600 एकड़ में फैला 187 कमरों का लक्ष्मी विलास पैलेस भी शामिल है। वह अपनी प्रॉपर्टी को हैरिटेज होटल के तौर पर चला रहे हैं। युवराज ने हाल में ही अपने महल में 10 होल का गोल्फ कोर्स बनाया है।

जोधपुर की रॉयल फैमिली

जोधपुर की रॉयल फैमिली के पास किले और महल है। उनके पास वर्ल्ड का सबसे बड़ा प्राइवेट रेजिडेंस ‘उमेद भवन’ पैलेस हैं। जोधपुर की रॉयल फैमिली ‘उमेद भवन’ पैलेस का कुछ हिस्सा ताज ग्रुप के साथ मिलकर पार्टनरशिप में हैरिटेज होटल के तौर पर चला रही है। ‘उमेद भवन’ पैलेस होटल को अभी हाल में ही वेबसाइट ट्रिपएडवाइजर डॉट कॉम ने वर्ल्ड के बेस्ट होटल की गिनती में शामिल किया था।

बीकानेर की रॉयल फैमिली

बीकानेर की रॉयल फैमिली की वारिस अर्जुन अवार्ड विजेता राजकुमारी राज्यश्री कुमारी हैं। अभी वह राजस्थान में कई चैरिटेबल ट्रस्ट की चेयरपर्सन है। वह ऑपुलेंट पैलेस और लालगढ़ महल की ओनर हैं। ये दोनों अभी हैरिटेज होटल के तौर पर चलाए जा रहे हैं।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR