भारत में क्रोम वाले मोबाइल पर बिना कनेक्शन भी चलेगा इंटरनेट, गूगल ने दिया नया ऑटो डाउनलोड फीचर

गूगल ने गुरुवार को भारत समेत 100 से ज्यादा देशों में ऐसा फीचर शुरू कर दिया है जिससे यूजर ऑफलाइन भी इंटरनेट कंटेंट देख-पढ़ सकेंगे। ये फीचर सिर्फ एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल क्रोम ब्रॉउजर होने पर ही मिलेगा। खास बात है कि लगातारइंटरनेट कनेक्शन न हो तो भी यूजर अपनी पसंद का कंटेंट पढ़ सकेंगे। गूगल के प्रोडक्ट मैनेजर अमांडा बॉस ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि जब भी यूजर वाई-फाई या नेट कनेक्शन से जुड़े होंगे क्रोम ब्राउजर लोकेशन के आधार पर सबसे लोकप्रिय और संबंधित कंटेंट को ऑटोमेटिक तरीके से डाउनलोड कर लेगा। अब तक ऐसे कंटेंट को बाद में पढ़ने के लिए यूजर को खुद से ऑफलाइन सेव या डाउनलोड विकल्प को चुनना पड़ता था।

कैसे डाउनलोड और कैसे एक्सेस होगा ऑफलाइन कंटेंट, 3 बड़ी बातें

1. गूगल पर यूजर के साइन-इन होने पर कंटेंट उसकी लोकप्रियता, यूजर लोकेशन और ब्रॉउजिंग हिस्ट्री के आधार पर ऑटोमेटिक तरीके से डॉउनलोड होगा। इसे ऑफलाइन कहीं भी, कभी भी पढ़ा जा सकेगा।
2. डाउनलोड कंटेंट क्रोम ऐप के डाउनलोड सेक्शन में उपलब्ध होगा। यूजर यहां तक टॉप पर दायीं तरफ दिख रहे तीन डॉट पर टैप करके पहुंच सकते हैं। इसके बाद डाउनलोड विकल्प को चुनना होगा।
3. ऑफलाइन फीचर गूगल क्रोम एंड्राइड ऐप के लेटेस्ट वर्जन पर उपलब्ध है। गूगल ने एंड्राइड के लिए इसी महीने में नया वर्जन रिलीज किया था जो हॉरिजॉन्टल टैब स्विचर फीचर के साथ आया है।

क्या होता है ऑफलाइन और ऑनलाइन कंटेंट?
ऑफलाइन कंटेंट का मतलब है ऐसा कंटेंट जो मोबाइल ब्राउजर लोकल कैशे या डाउनलोड करके डिवाइस के अंदर इकट्ठा कर लेता है। ऐसा कंटेंट डॉउनलोड करना पूरी तरह से यूजर की मर्जी पर निर्भर होता है। ऐसे कंटेंट को लोकल सेव होने के कारण बिना इंटरनेट भी देखा-पढ़ा जा सकता है। इसके उलट, ऑनलाइन कंटेंट को पढ़ने के लिए हमेशा इंटरनेट की जरूरत पड़ती है अन्यथा ब्राउजर नो इंटरटेन कनेक्शन का मैसेज देने लगता है।

ऑफलाइन कंटेंट में कब-क्या बदलाव हुए
– दिसंबर 2016 में गूगल क्रोम एंड्रॉयड एप पर ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए यूज़र को कंटेंट डाउनलोड करने की सुविधा दी गई थी। इस वक्त ब्राउज़र में म्यूजिक, वीडियो और पूरे वेब पेज को डाउनलोड करने का विकल्प था।
– मई 2017 में क्रोम में अलग से ‘डाउनलोड पेज लेटर’ फीचर उपलब्ध कराया गया जिसमें डाउनलोड लिंक का विकल्प मिलने से वेबपेज को डाउनलोड करके ऑफलाइन कंटेंट पढ़ना आसान हो गया था।
– अब क्रोम के लिए पेश किया गए इस नए फीचर के लिए यूज़र को अलग से कुछ नहीं करना होगा। हालांकि, इसके लिए बस स्मार्टफोन पर गूगल क्रोम का लेटेस्ट एंड्रॉयड ऐप होना चाहिए।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR