कार की चाबी छूट गई है अंदर, तो 5 तरीकों से खोल सकते हैं बंद दरवाजा

ऐसा हो सकता है कि‍ आप जल्‍दबाजी में दरवाजा बंद कर दें और कार की चाबी अंदर ही रह जाए। वहीं, आपके पास कार की दूसरी चाबी भी न हो। अगर ऐसा होता है तो कुछ ट्रि‍क्‍स आपकी इस परेशानी को दूर कर सकती हैं। वैसे तो वि‍भि‍न्‍न तरह की कारों का लॉकिंग सि‍स्‍टम अलग-अलग रहता है। सभी नए मॉडल्‍स को रीमोट कंट्रोल और पावर लॉक्‍स के साथ बेचा जाता है लेकि‍न पुरानी कारें केवल मैनुअली खुलती हैं। इसके अलावा, कुछ कारों में विंडों के पास दरवाजे के ऊपर लॉकिंग नॉब होता है और कुछ कारों में हैंडल।

कार का दरवाजा खोलने का तरीका नंबर 1

यह तरीका काफी ज्‍यादा आम है। इस तरीके का इस्‍तेमाल मारुति‍ और ह्युंडई की पुरानी कारों में इस्‍तेमाल कि‍या जा सकता है। कार का दरवाजा खोलने के लि‍ए दरवाजे पर लगे रबड़ को स्‍केल से हटाएं। इसके बाद स्‍केल को उस रबड़ हटने से बनी जगह में डालें। दरवाजे में लगा नॉब अपने आप ऊपर आ जाएगा।

तरीका नंबर 2

कार का दरवाजा कोट हैंगर के इस्‍तेमाल से खोला जा सकता है। आपको एक वायर हैंगर की जरूरत है जि‍से मोड़ सकें और हुक बना सके जोकि‍ विंडों में रबड़ स्‍ट्रि‍प से अंदर जा सके। इसके बाद आपको उस हुक के जरि‍ए लॉकिंग सि‍स्‍टम को खोलना होगा। इसमें कुछ वक्‍त लग सकता है लेकि‍न इससे आपका काम हो जाएगा। एक बात का ध्‍यान रखें कि‍ आप मेटल की जगह प्‍लास्टिक क्‍लोथ हैंगर का इस्‍तेमाल करें। दरवाजे को नुकसान नहीं होगा।

तरीका नंबर 3

इंफ्लेटेबल वेज या एयर पैक के इस्‍तेमाल से भी कार का दरवाजा खोला जा सकता है। इस टूल के जरि‍ए आप एक एयरपैक को दरवाज के ऊपरी हि‍स्‍से में रखकर हवा भरें, फि‍र एक एयर पैक को दरवाज के साइड में लगाकर हवा भरें। इससे आपके दरवाजे में स्‍पेस बन जाएगी और आप इसे रॉड या हुक के जरि‍ए चाबी या लॉक को खोल सकेंगे। यह टूल आसानी से मि‍ल जाता है।

तरीका नंबर 4

प्‍लास्‍टि‍क की स्‍ट्रि‍प से भी कार के दरवाजे को खोला जा सकता है। प्‍लास्‍टि‍क की स्‍ट्रि‍प को कार विंडों से डाल कर लॉक को खोला जा सकता है।

तरीका नंबर 5

जूते के फीते यानी शू लेस से भी कार का दरवाजा खोला जा सकता है। यह थोड़ा मुश्‍कि‍ल है लेकि‍न इससे नॉब वाले लॉकिंग सि‍स्‍टम को खोला जा सकता है। जूते के फीते के बीच से गोल नोट बनाकर उसे डोर के अंदर डालकर लॉक को खोला जा सकता है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR