क्या महंगी बिजली के बिल से परेशान हैं, तो इन 7 तरीकों से करें दोगुनी बचत

क्या आप महंगे बिजली के बिल से परेशान हो चुके हैं? क्या आपकी आधी सैलरी बिजली का बिल भरने में चली जाती है? तो, हमारी यह खबर आपके काम आ सकती है। हम आपको उन सात तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप महंगे बिलजी के बिल से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा इन तरीकों का सही इस्तेमाल करने पर आप अपने बिजली के बिल को आधा तक कर सकते हैं। तो जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

एनर्जी सेविंग

AC, Fridge या Washing Machine जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान को खरीदने से पहले इस बात का जरूर पता लगा लें कि उसे कितनी रेटिंग(स्टार) मिले हैं। दरअसल हर कंपनी अपने मशीन को रेटिंग देती है। ये रेटिंग इस आधार पर दी जाती है कि मशीन बिजली की कितनी खपत कर रही है। उदाहरण के लिए अगर आपके AC को 1 स्टार मिला है, तो इसका मतलब आपका AC बिजली की भारी खपत करता है। वहीं, अगर AC को 5 स्टार मिला है, तो इसका मतलब यह AC बिजली की सबसे कम खपत कर रहा है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि ज्यादा स्टार वाली महंगी होती है और कम स्टार वाली AC सस्ती। पैसा बचाने के चक्कर में अक्सर लोग कम स्टार वाली AC खरीद लेते हैं, जिससे बाद में उन्हें पछताना पड़ता है।

इसे ऐसे समझिए कि आपने 1 स्टार वाली 1 टन की AC खरीदी। AC की कीमत आपको 20 हजार रुपये पड़ी, लेकिन इसी AC को हर महीने 5 घंटे चलाने पर आपको 5 हजार रुपये खर्च करना पड़ता है। वहीं, अगर 1 टन वाली 5 स्टार AC आपको 30 हजार रुपये की पड़ती है और आप इसे 5 घंटे चलाते हैं पर आपको 2 हजार रुपये बिजली का बिल देना पड़ेता है। तो, अब आप खुद अंदाजा लगा लिजिए कि आपने फायदे का सौदा किया है या घाटे का।

LED बल्ब

LED बल्ब आपको थोड़ा महंगा पड़ता है लेकिन दूसरे बल्ब के मुकाबले यह काफी कम बिजली की खपत करता है। इसके अलावा LED बल्ब की लाइफ भी दूसरे बल्ब के मुकाबले ज्यादा होती है। अगर आप अपने घर के सभी कमरों में LED बल्ब लगाते हैं तो, आपका बिजली का बिल आधा तक हो सकता है।

जरूरी डिवाइस का ही इस्तेमाल करें

अगर आप घर में नहीं है, तो AC को बंद कर के जाएं। इसके अलावा अगर आप टीवी या ऐसे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामना का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो, उसे बंद कर दें।

टाइम पर भरें बिजली बिल

अगर आप अपना बिजली का बिल समय पर नहीं भरते हैं तो, आपको लेट बिल भरने के लिए फाइन देना पड़ता है। यह एक ऐसा खर्च होता है जिसे थोड़ी सावधानी बरत कर बचाया जा सकता है।

सेविंग मोड डिवाइस

हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में आपको सेविंग मोड या स्लीप मोड मिलता है। इसके जरिए आप अपनी बिजली की बिल को कम कर सकते हैं।

सर्विसिंग

पुराना या फिर खराब डिवाइस बिजली की ज्यादा खपत करता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि जिस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वो एक्टिव मोड में हो और उनमें कोई फॉल्ट न आई हो।

क्यों आया ज्यादा बिल

हर महीने के अंत में जरूर हिसाब लगाए कि आपका कितना बिजली का बिल आया। अगर बिजली का बिल ज्यादा आया है तो, पता लगाएं कि ऐसा हुआ क्यों?

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR