बस 15 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस, बाकी सरकार कर रही है सपोर्ट

अगर आप काफी कम पैसे में ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसे सरकार भी पूरा सपोर्ट करे और वर्तमान समय में डिमांउ भी हो तो आप आप सेनेटरी नैपकिन (sanitary napkin) बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कुछ समय पहले बालीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की पैडमैन मूवी के बाद इस बिजनेस की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। वहीं, सरकार भी प्रधानमंत्री इम्प्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम और मुद्रा स्‍कीम के माध्‍यम से आपको 90 फीसदी लोन दे रही है। आप मात्र 15 हजार रुपए लगाकर सेनेटरी नैपकिन यूनिट लगा सकते हैं। पहले पहल कम प्रॉफिट होगा, लेकिन बाद में बढ्ता जाएगा।

कितने स्पेस की होगी जरूरत 

मुद्रा स्‍कीम के तहत जिन प्रोजेक्‍ट्स को लोन दिया जा सकता है, उनके लिए सरकार की ओर से कुछ प्रोजेक्‍ट्स रिपोर्ट तैयार की गई हैं। इसके लिए बकायदा स्‍टडी करने के बाद मुद्रा की वेबसाइट पर ये रिपोर्ट अपलोड की गई हैं। इनमें से एक है सेनेटरी नैपकिन बिजनेस। रिपोर्ट में रोजाना 1440 नेपकिन बनाने की यूनिट के बारे में बताया गया है, आठ नैपकिन एक पैकेट में पैक किए जाएं तो रोजाना 180 पैकेट का प्रोडक्‍शन किया जा सकता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप सेनेटरी नैपकिन का छोटा सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप केवल 16X16 फुट के कमरे में यह यूनिट लगा सकते हैं।

कितने में शुरू होगा प्रोजेक्‍ट

यह प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बताती है कि अगर आप 180 पैकेट रोजाना प्रोडक्‍शन के लिए यूनिट लगाते हैं आपका प्रोजेक्‍ट 1.45 लाख रुपए में शुरू हो जाएगा। इसके लिए आपको 90 फीसदी यानी 1.30 लाख रुपए का मुद्रा लोन मिल जाएगा तो आपको अपनी ओर से 15 हजार रुपए ही लगाने होंगे।

कौन सी मशीनरी लेनी होगी

रिपोर्ट के मुताबिक, आपको डिफाइबरेशन मशीन, कोर मॉर्निंग मशीन, सॉफ्ट टच सीलिंग मशीन, नेपकिन कोर डाइ, यूवी ट्रीट यूनिट लेनी होगी और इनके इंस्‍टॉलेशन के साथ आपको ये मशीनें लगभग 70 हजार रुपए में मिल जाएंगी।

रॉ मैटेरियल

आपको वुड पल्‍प, टॉप लेयर, बैक लेयर, रिलीज पेपर, गम, पैकिंग कवर रॉ-मैटेरियल के तौर पर लेना होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक माह का रॉ-मैटेरियल लगभग 36 हजार रुपए में आ जाएगा।

क्‍या होगा कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन

रिपोर्ट में बताया गया है कि साल भर में 300 दिन काम किया गया तो 54000 पैकेट का प्रोडक्‍शन होगा, जिसकी कॉस्‍ट इस प्रकार होगी।

रॉ-मैटेरियल : 4.32 लाख

सैलरी : 84 हजार

प्रशासनिक खर्च : 27000

डेप्रिशिएसन : 8000

इंश्‍योरेंस : 800

रिपेयर मेंटनेंस : 4000

इंटरेस्‍ट ऑन कैपटिल : 18000

सेलिंग खर्च : 16200

कुल लगभग : 5 लाख 90 हजार

कितनी होगी ब्रिकी

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि यदि सेनेटरी नेपकिन का एक पैकेट आप थोक बाजार में 13 रुपए की कीमत में बेचते हैं तो आपको लगभग 7 लाख 2 हजार रुपए की कुल सेल्‍स कर पाएंगे।

कितना होगा फायदा

ऐसे में आपकी कुल सेल्‍स यदि 7 लाख 2 हजार रुपए होगी तो आपका प्रॉफिट लगभग 1 लाख 8 हजार रुपए होगा, जो कि अगले साल मशीनरी पर होने वाले खर्च को कम कर दिया जाए तो आपका प्रॉफिट और बढ़ सकता है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR