हरियाणा में बना दुनिया का सबसे बड़ा एक सिर वाला रावण, ऊंचाई 210 फीट

हरियाणा के पंचकूला में दुनिया का सबसे बड़ा रावण बनाया गया है। इसकी ऊंचाई 210 फीट है। इसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। रावण को 12 एकड़ के मैदान में बनाकर खड़ा किया गया है। 40 लोगों की टीम ने 5 महीने में बनाकर इसे तैयार किया है। खास बात ये है कि रावण के सिर पर 60 फीट लंबा मुकुट है। 48 फीट लंबी मूंछे हैं। चेहरा, गर्दन समेत 25 फीट लंबा है। 10 फीट ऊंची और 30 फीट लंबी तो जूती ही है। यानीकि इंसान से डेढ़ गुना बड़ी।

दस सिर इसलिए नहीं: 

रावण के एक मुंह का वजन साढ़े तीन क्विंटल है। 10 सिर लगाते तो कुल 35  क्विंटल हो जाता। इतना वजन हवा में नहीं लटकाया जा सकता था। इसलिए इसमें एक ही सिर लगाया है। इसे 40 लोगों की टीम ने 5 महीने में बनाकर तैयार किया है। इसे तैयार करने में 30 लाख रुपए का खर्च आया है।

चार-पांच दोस्तों ने मिलकर शुरू किया था रावण बनाना : 

रावण में 5 लाख रुपए की ईको फ्रेंडली आतिशबाजी लगाई जाएगी और इसका 5 बार लिम्का बुक में नाम दर्ज हो चुका है। 1987 में चार-पांच दोस्तों ने मिलकर पहली बार 20 फीट ऊंचा रावण बनाया था। लोगों ने शाबाशी दी तो प्रेरणा मिली। इसके बाद हर साल पुतले की लंबाई बढ़ती गई।

इसे बनाने के जुनून में अब तक साढ़े 12 एकड़ जमीन बेच चुका हूं। शुरू में घरवालों ने विरोध किया, लेकिन बाद में वे भी मान गए। 31 साल से रावण का पुतला बना रहा हूं।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR