फेस्टिवल में घर का पेन्ट कराने में न करें ये गलतियां, नहीं तो होगा नुकसान

घर में पेन्ट कराने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन फेस्टिव टाइम पेन्ट कॉस्ट और महंगी लेबर को लेकर परेशान हैं? यहां आपको उन तरीको के बारे में बता रहा है जिनको ध्यान में रखने से आपकी पेन्ट कराने के खर्च में 30 से 40 फीसदी की कमी आ सकती है। आइए जानते इनके बारे में..

पहले तय कर ले कि क्या करवाना है..

पहले ये तय कर लें कि आपको घर के अंदर या बाहर का पेन्ट कराना है। या दोनों जगह का पेन्ट करना है। घर के पेंट का बजट बनाने से पहले एरिया, पेंट क्वालिटी, पेन्ट टाइप और सप्लाई और रिपेयरिंग वर्क ध्यान रखें।

अपने एरिया को सही तरीके से करे कैलकुलेट

अपने घर के अंदर और बाहर के एरिया को कैलकुलेट कर लें। ये इसलिए जरूरी है कि ताकि घर और घर के बाहर कितना पेन्ट लगेगा ये कैलकुलेट किया जा सके। जैसे कि अगर एक पेंट का डब्बा 300 वर्ग फीट में लग जाता है तो 1200 वर्ग फीट के लिए4 डब्बे लग जाएंगे।

आप ऐसे रंग का इस्तेमाल करें जिन पर खर्च कम आए..

आप अपने घर के अंदर ऐसे रंग का इस्तेमाल करे जो आसानी से उपलब्ध हैं। आप कस्टम मेड कलर का इस्तेमाल न करें। सभी रंगों के पेंट की कीमत एक नहीं होती। अगल-अलग तरह के रंग की कीमत भी अलग होती है।

सीधे पेंट की जगह पहले लगाएं प्राइमर

घर में सीधे पेंट कराने की जगह पहले प्राइमर लगवाएं। प्राइमर लगवाने से पेंट के एक कोट में ही काम हो जाएगा। लेकिन अगर आप प्राइमर नहीं लगवाते हैं तो आपको 2 से 3 कोट लगवाने पड़ेंगे। ज्यादा कोट लगवाने से पेंट के ज्यादा डिब्बे लगेंगे। इससे आपकी पेंट का बजट बढ़ेगा।

अच्छी क्वालिटी का पेंट खरीदे

अच्छी क्वालिटी का पेंट खरीदने करीब दो से तीन साल के लिए पेंट कराने से छुट्टी मिल जाएगी। पेंट क्वालिटी ब्रांड पर निर्भर करती है। इंडिया में नेरोलेक, एशियन पेंट्स, बर्जर जैसी कई पेंट कंपनियां है जो घर के अंदर और बाहर के लिए पेंट बनाती हैं।

घर के बाहर पेंट कराने से पहले दीवारों को करें साफ

घर के बाहर की दिवारों पर सबसे ज्यादा धुल, मिट्टी जमा होती है। छोटे-छोटे कीड़े अपना घर भी बना लेते हैं। ऐसे में बाहर की दिवारों पर पेंट करने से पहले उन्हें साफ कर लें। साथ ही पेंट कराने से पहले घर के अंदर और बाहर रिपेयरिंग वर्क करा लें। ऐसा करने से पेंट के एक ही कोट में काम जाएगा। दूसरा पेंट ज्यादा शाइन करेंगा और गंदी नहीं लगेगी। बाहर की दिवारों पर जल्द पेंट कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कंपनियां भी कराती हैं पेंट

एशियन पेंट्स, नेरोलेक, बर्जर पेंट्स जैसी सभी तमाम बड़ी पेंट कंपनियां पेंट कराने का काम भी करती है। आपको इन कंपनियों की वेबसाइट पर अपनी और घर की डिटेल देनी है। ये आपके घर में लगने वाले पेंट के डब्बों की संख्या और कुल खर्च बताएंगी। ये कंपनियां आपके घर पर पेंट कराने के लिए लेबर भी भेजती है। आप इन कंपनियों की भेजी गई लेबर के जरिए भी पेंट करा सकते हैं।

लेबर को प्रतिदिन की जगह ठेके पर दें काम

लेबर से रोजाना की वेज के आधार पर पेंट काराना ज्यादा महंगा पड़ता है। लेबर रोजाना का 500 से 700 रुपए लेती है। ये तब ज्यादा दिन लगाते हैं और इससे घर ज्यादा अस्तव्यस्त रहता है। बेहतर होगा कि लेबर को घर का ठेका दे दें। इससे वह जल्दी काम निपटाने की कोशिश करेंगे।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR