स्मार्ट चश्मा / होम स्पीकर से जुड़ जाएगा, फोन के मैसेज पढ़कर सुनाएगा, वॉयस कमांड से कंट्रोल भी कर सकेंगे इसे

आप घर से बाहर निकल आए हों और टीवी या कोई इलेक्ट्रिक डिवाइस बंद करना भूल गए, तब सिर्फ अपने चश्मे को कमांड देकर उस डिवाइस को बंद कर सकेंगे। जी हां, यह संभव है। कनाडा की स्टार्टअप कंपनी ने ऐसा स्मार्ट चश्मा बनाया है जो रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बना देगा।

मोबाइल पर आने वाले सभी अलर्ट इसपर मिलेंगे

  1. फोकल्स स्मार्ट चश्मे में छोटा सा प्रोजेक्टर लगाया गया है। पहनने वाले के चेहरे के हिसाब से इसे कस्टमाइज किया जा सकता है। सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह यूजर के होम स्पीकर से जुड़ जाता है।

  2. इससे चश्मे के जरिए वॉयस कमांड दिए जा सकते हैं। यह मोबाइल के मैसेज पढ़कर सुनाता है। इसके अलावा मौसम के अपडेट भी देता रहता है। यदि कोई टास्क तय कर रखा है तो अलर्ट भी करता है। यानी मोबाइल पर आने वाले सभी अलर्ट इस स्मार्ट ग्लास पर मिलते रहते हैं।

  3. इस स्मार्ट ग्लास के साथ रिंगनुमा गैजेट ‘लूप’ भी आता है। इसे उंगली में पहनना पड़ता है। इसे ऑन करते ही नोटिफिकेशन आने शुरू हो जाते हैं। लूप को जॉयस्टिक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। लूप की मदद से नोटिफिकेशन को राइट या लेफ्ट अलाइन कर सकते हैं। इसके लैंस होलोग्राफिक डिस्प्ले वाले हैं।

स्मार्ट होम को कंट्रोल भी कर सकेंगे इससे

  1. कंपनी ने इसे एलेक्सा (अमेजन के स्पीकर) से जोड़कर डेमो दिया है। डिजिटल असिस्टेंट से जुड़ने के बाद इसे कई सारे वॉयस कमांड दे सकते हैं। जैसे म्यूजिक प्ले करना, खबरें सुनना, मौसम की जानकारी लेना या फिर स्मार्ट होम को कंट्रोल करना जैसे काम इस स्मार्ट चश्मे के जरिए ही हो सकते हैं।

  2. फोकल्स सिंगल चार्जिंग के बाद 18 घंटे लगातार काम करता है। इसके स्मार्ट डिस्प्ले को समय-समय पर इस्तेमाल करने के हिसाब से बनाया गया है।

  3. लूप से कमांड देते ही फोकल्स का डिस्प्ले साफ हो जाता है। तब इसे सामान्य चश्मे की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं। डॉक्टर द्वारा सुझाए गए लैंस के अनुसार भी इसे तैयार किया जाता है।

साल के अंत तक कनाडा और अमेरिका में मिलने लगेगा चश्मा

  1. फोकल्स पर पानी या धूप का असर नहीं होता। पहली नजर में इसे देखकर नहीं लगता कि यह भविष्य की टेक्नोलॉजी से लैस है। इसे कस्टमाइज करवाने के लिए यूजर को एक बार चेहरे का माप देना होता है।

  2. इसके स्टोर पर चेहरे की डिजिटल स्कैनिंग होती है। इसी के आधार पर यह स्मार्ट चश्मा बनाया जाता है। कंपनी ने अमेरिका-कनाडा में इसके प्री-ऑर्डर के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। इसकी शुरुआती कीमत 75 हजार रुपए है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR