रोज पीएं ये 3 ड्रिंक, महीने भर में दिखने लगेंगे Slim Trim

अगर आपका वजन अधिक है तो ये 3 ड्रिंक्‍स आपके काम आ सकती हैं. वजन घटाने के लिए आपको डाइटिंग या खाना छोड़ने की जरूरत नहीं है. एक मीडिया रिपोर्ट में दावा है कि इन ड्रिंक की मदद से आप सिर्फ 3 से 4 हफ्तों में 6 किलो तक वजन घटाया जा सकता है. स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ हालांकि यह बताते हैं कि एक्‍सरसाइज करने और हेल्‍दी डाइट लेने से वजन जल्‍दी घटता है, लेकिन यह भी सही है कि वेट लॉस ड्रिंक्‍स के साथ रोजाना वर्जिश और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भोजन करने से वजन और जल्‍दी घटेगा. इसके लिए आप सिर्फ ये इन 3 इनग्रेडियंट ड्रिंक पीजिए, वजन खुदबखुद कम होने लगेगा.

1- मिंट के साथ ग्रीन टी लें
आपको यह तो पता ही होगा कि ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो आपको हमेशा फ्रेश रखते हैं. लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि इसमें मौजूद कैफीन से वजन जल्‍द घटता है. दरअसल, कैफीन शरीर में स्टिम्‍युलेंट की तरह काम करता है, जिससे फैट जलता है और वर्जिश करने की क्षमता बढ़ती है. ग्रीन टीम में कैटचिन भी होता है, जो वजन घटाने का काम करता है. वहीं मिंट डाइजेशन दुरुस्‍त रखता है. दोनों का मिश्रण जल्‍द वेट घटाएगा.

क्‍या करें
दो चम्‍मच ग्रीन टी पत्‍ती लें
7 मिंट की पत्‍ती
1 कप गरम पानी

कैसे पकाएं
पैन में पानी व मिंट की पत्‍ती डालकर उबालें. इसे 5 मिनट उबलने दें और उसके बाद ग्रीन टी की पत्तियां डालें. फिर 5 मिनट और उबलने दें. फिर उसे प्‍याले में छान लें और सेवन शुरू कर दें.

coffee

2- सिट्रस ड्रिंक
अमेरिका में हुए एक शोध में साबित हुआ है कि मौसमी के इस्‍तेमाल से भी वजन घटता है. इसके सेवन से न सिर्फ आप ज्‍यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं बल्कि भूख भी बढ़ती है. वहीं अनार भी सेहत को काफी फायदा पहुंचाता है. इसमें बी-कॉम्‍प्‍लेक्‍स विटामिन होता है. साथ ही फाइबर भी होता है, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्‍त होती है.

क्‍या करें
3/4 कप मौसमी लें
डेढ़ चम्‍मच शहद डालें
3/4 कप अनार और नमक

कैसे पकाएं
ब्‍लेंडर की मदद से मौसमी और अनार का जूस निकाल लें. फिर उसे ग्‍लास में डालकर शहद मिलाएं और जरूरत मुताबिक नमक डाल लें. उसे कसकर मिला लें और रोज पीना शुरू कर दें.

dark chocolate

3- कॉफी और डार्क चॉकलेट
कॉफी में कैफीन होता है जो मेटाबॉलिज्‍म को मजबूत करता है. इससे भूख भी बढ़ती है. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कॉफी में क्‍लोरोजेनिक एसिड भी होता है जिससे वजन जल्‍दी घटता है. विभिन्‍न शोधों में यह तथ्‍य सामने आया है कि डार्क चॉकलेट में काफी ऊर्जा प्रदान करने वाले इन्‍ग्रेडिएंट होते हैं. इनमें फैटी एसिड होता है, जो फैट बर्न करने में मददगार होते हैं.

क्‍या करें
1 चम्‍मच ब्‍लैक कॉफी लें
3/4 चम्‍मच ग्रेटेड डार्क चॉकलेट
आधा चम्‍मच अलसी का बीज
एक कप गरम पानी

पकाने की विधि
कॉफी कप में गरम पानी और कॉफी डालें. उसे ठीक से मिलाएं और अलसी का बीज डाल दें. दोबारा मिलाएं और उसमें ग्रेटेड डार्क चॉकलेट डालकर पीएं.

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR