सर्दियों में सुबह की धूप, पर्याप्त नींद और प्रोबायोटिक्स बढ़ाएंगे रोगों से लड़ने की क्षमता

सर्दी का मौसम शुरू हो रहा है। इस मौसम में वायु प्रदूषण और भी बढ़ जाता है। हम न तो पूरी तरह से वायु प्रदूषण को रोक सकते हैं और न ही ठंड के प्रभाव को। इससे निपटने का एक ही तरीका है कि खुद की इम्युनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाएं। अगर हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होगी तो बीमारियों से लड़कर हम खुद को बीमार होने से बचा सकेंगे। ऐसे कई नैचुरल तरीके हैं जिनसे हम अपनी इम्युनिटी को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है संतुलित आहार। संतुलित आहार से सीधा मतलब उस आहार से है जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट से लेकर विटामिन्स तक सभी हों। यहां तक कि थोड़ा-बहुत हेल्दी फैट भी जरूरी है। मतलब सब चीजें खाएं लेकिन हद से ज्यादा भी कुछ न हो। डाइट एंड वेलनेस एक्सपर्ट डॉ. शिखा शर्मा बता रही हैं कि संतुलित आहार के अलावा ऐसे तरीके जिनसे हम अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं।

5 प्वाइंट्स :

रोगाें से लड़ने के लिए कैसे करें खुद को तैयार

  1. सुबह की धूप में बैठें

    इम्युनिटी बढ़ाने में विटामिन-डी की महत्वपूर्ण भूमिका है। अब विटामिन-डी लेने के लिए आपको कोई सप्लीमेंटस नहीं खाने हैं। बस थोड़ा जल्दी उठिए और 15-20 मिनट तक सुबह के सूरज की किरणों को अपने शरीर पर पड़ने दीजिए। विटामिन डी मिल जाएगा।

  2. पर्याप्त नींद लीजिए

    सुबह की धूप खाने का मतलब यह भी नहीं निकलता है कि जल्दी उठने के लिए कम सोना है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद जरूरी है। नींद के अभाव में स्ट्रेस बढ़ता है जिससे शरीर में कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन में भी बढ़ोतरी होती है। कई अध्ययनों में साबित हो चुका है कि कॉर्टिसोल हमारे इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करता है।

  3. प्रोबायोटिक्स लीजिए

    हमारी आंत में करोड़ों की संख्या में बैक्टीरिया होते हैं। ये गुड बैक्टीरिया होते हैं और इनका हमारी इम्युनिटी के साथ गहरा संबंध है। इसलिए हमें अपने भोजन में ऐसी चीजें नियमित तौर पर लेनी चाहिए जो इन गुड बैक्टीरिया की बढ़ोतरी में मदद करें। इसमें दही और छाछ (मठा) सबसे फायदेमंद है। आप यकीन नहीं करेंगे, लेकिन बगैर तेल वाला अचार (जैसे नींबू का अचार) भी फायदा करता है। हालांकि सीमित मात्रा में ही खाएं।

  4. तुलसी, लहसुन या अदरक खाइए

    तुलसी, लहसुन, अश्वगंधा, अदरक जैसी हर्ब्स में हमारी इम्युनिटी को उच्च स्तर पर पहुंचाने की क्षमता होती है और ये हमारे शरीर को संक्रमणों से लड़ने के लिए तैयार करती हैं। इनमें से सभी या एक या दो का अगर नियमित सेवन करेंगे तो संक्रमण होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाएगी। इसके अलावा खूब पानी पीजिए। जितना ज्यादा पानी पिएंगे, शरीर के टॉक्सिन्स उतने ही बाहर निकलेंगे और आप संक्रमण से मुक्त रहेंगे।

  5. नियमित एक्सरसाइज या योगा कीजिए

    नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से हमारा ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है। साथ ही हम जो पोषक तत्व ले रहे हैं, वे हमारी तमाम कोशिकाओं तक पहुंचते हैं। इससे हमारे शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड के रूप में मौजूद टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। इसी तरह योग, खासकर श्वास से जुड़ी योग क्रियाओं से हमारी नाक के अवरोध खुलते हैं जिससे ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ जाता है। फेफड़े साफ होते हैं और हमारी इम्युनिटी में भी बढ़ोतरी होती है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR