सैमसंग ने पेश किया फोल्डेबल स्मार्टफोन, 7.3 इंच का मेन डिस्प्ले जिसे मोड़कर 4.6 इंच का किया जा सकेगा

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने न्यूयॉर्क में चल रही सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस (SDC 2018) में अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश कर दिया। हालांकि, कंपनी ने अभी इसके नाम, इसकी कीमत और इसके स्पेसिफिकेशन को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। इसमें कंपनी ने 7.3 इंच का मेन डिस्प्ले दिया है, जिसे फोल्ड कर 4.6 इंच का किया जा सकता है।

वर्टिकली फोल्ड कर सकेंगे इसे :

 सैमसंग के फोल्डेबल स्मार्टफोन की सबसे खास बात ये है कि इसे वर्टिकली फोल्ड किया जा सकेगा। 7.3 इंच के डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 1536X2152 है जबकि 4.6 इंच के डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 840X1960 है।

एक बार में चला सकेंगे तीन ऐप्स : 

इस फोन में सैमसंग ने सिंगल यूआई (यूजर इंटरफेस) का इस्तेमाल किया है। सैमसंग के मुताबिक, एक ही यूआई होने की वजह से इस फोन में यूजर्स मल्टीटास्किंग आसानी से कर सकेंगे। सैमसंग का कहना है कि टैबलेट के रूप में इस्तेमाल करने पर एक बार में तीन ऐप्स को खोला जा सकेगा।

अगले साल ही लॉन्च होगा ये फोन :

इस डेवलपर कॉन्फ्रेंस में सैमसंग ने सिर्फ अपने फोल्डेबल फोन की घोषणा ही की है और इसे अगले साल तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैमसंग अगले साल गैलेक्सी-सीरीज की 10वीं सालगिरह के मौके पर Galaxy S10 लॉन्च करने की तैयारी कर रही है और इस फोन की लॉन्चिंग के बाद ही फोल्डेबल फोन को लॉन्च किया जाएगा।

दुनिया का पहला फोल्डेबल फोन हो चुका है लॉन्च :

पिछले हफ्ते अमेरिकी स्टार्ट-अप कंपनी Royole ने दुनिया का पहला स्मार्टफोन FlexPai लॉन्च कर दिया। इस फोन में भी 7.8 इंच का डिस्प्ले है, जिसे फोल्ड कर 4 इंच का फोन बनाया जा सकता है। इस फोन में 7nm स्नैपड्रैगन 8150 प्रोसेसर के साथ 8 जीबी तक रैम और 16+20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR