सर्दियों के मौसम में भी बंद नहीं पड़ेगी बाइक, आज ही करें ये काम

सर्दियों के मौसम में बाहर खड़ी रहने की वजह से आपकी बाइक का इंजन ठंडा पड़ जाता है जिसकी वजह से इसे स्टार्ट करने में बहुत समस्या आती है।

सर्दियों के मौसम में अक्सर आपके साथ ऐसा होता होगा कि जब आपकी बाइक बंद हो जाती है और आपको इसे स्टार्ट करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है और ऐसे में आपका काफी समय बर्बाद होता है और कभी-कभार इतनी मशक्कत करने के बाद भी बाइक स्टार्ट नहीं होती है। दरअसल सर्दियों के मौसम में बाहर खड़ी रहने की वजह से आपकी बाइक का इंजन ठंडा पड़ जाता है जिसकी वजह से इसे स्टार्ट करने में बहुत समस्या आती है। ऐसे में हम सर्दियों के मौसम में आपकी बाइक को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं।

ऐसे रखें अपनी बाइक को दुरुस्त

  1. सबसे पहले तो अपनी बाइक को रात के समय बाहर पार्क ना करें क्योंकि रात तापमान कम होता है ऐसे में आपकी बाइक का इंजन ठंडा हो जाएगा और फिर इसे स्टार्ट करने के लिए आपको मशक्कत करनी पड़ेगी।
  2. बाइक स्टार्ट करने के बाद आपको इसको कुछ देर तक लेकर जाना नहीं जाना चाहिए बल्कि इसे और रेस देते रहना चाहिए और ऐसा करने से बाइक का इंजन अच्छे से गर्म हो जाता है और बाइक बंद नहीं होती है।
  3. आपको अपनी बाइक को पार्क करते समय इसके ऊपर एक वाटरप्रूफ कवर जरूर लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी बाइक का तापमान ज्यादा नहीं गिरता है।
  4. बाइक अगर स्टार्ट ना हो तो इसे सेल्फ स्टार्ट की जगह किक स्टार्ट करना चाहिए ऐसा करने से बाइक जल्दी स्टार्ट हो जाती है और गर्म भी तुरंत होती है।
  5. अपनी बाइक की सर्विसिंग टाइम से करवाते रहना चाहिए क्योंकि बाइक ऑइल गाढ़ा हो जाने के बाद बाइक स्टार्ट करने में काफी दिक्कत आती है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR