बाइक में चौड़े टायर्स लगवाना होता है बेहद खतरनाक, बदलवाने से पहले पढ़ लें ये खबर

स्पेशली अगर आपकी बाइक 100सीसी की है तो क्योंकि इस बाइक को ऐसे टायर्स को खींचने में ज्यादा फोर्स का इस्तेमाल करना पड़ता है।

आजकल युवाओं में बाइक को मोडिफाई कराने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है।बाइकर्स हों या कॉलेज गोइंग लड़के सभी बाइक का पिछला पहिया निकालकर उसकी जगह मोटा और चौड़ा पहिया लगा रहे हैं। हालांकि इन लोगों को इस बात की ज्यादा जानकारी नहीं होती कि ऐसा करने का उनकी बाइक की हेल्थ पर कैसा असर पड़ेगा। बस वो तो खुद को खूल दिखाने के लिए बाइक में चेंज कराते हैं। अगर आप भी अपनी फेवरेट बाइक को कस्टमाइज कराने की सोच रहे हैं तो पहले ये आर्टिकल पढ़ लें क्योंकि तब आपको पता चलेगा कि ऐसा कराने से क्या होगा।

चौड़े टायर के फायदे-नुकसान :

दरअसल चौड़े टायर लगवाने से गाड़ी का लुक तो स्पोर्टी हो जाता है और बाइक की रोड पर ग्रिप भी अच्छी हो जाती है लेकिन इसका बाइक की माइलेज पर असर नेगेटिव पड़ता है। स्पेशली अगर आपकी बाइक 100सीसी की है तो क्योंकि इस बाइक को ऐसे टायर्स को खींचने में ज्यादा फोर्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज कम हो जाता है। जबकि पतले टायर्स के साथ ऐसा नहीं होता है। एक्सपर्ट्स भी चौड़े टायर न लगाने की सलाह देते हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो गाड़ी की मशीनरी के हिसाब से ही गाड़ी में टायर और बाकी चीजें लगी होती है। यही वजह है कि 150cc या इससे अधिक इंजन वाली बाइक में चौड़े और मोटे टायर्स देखने को मिल रहे हैं। मोडिफाई कराते समय हमेशा ध्यान रखें कि मोडिफिकेशन का आपकी मशीनरी पर कोई असर न पड़े।

टायर खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें-

  • अगर आप अपनी बाइक के लिए टायर खरीदने जा रहे हैं तो ध्यान दें कि हमारे यहां टायर्स की बड़ी रेंज मिलती है। इसके अलावा आजकल मार्केट में चीन के बने टायर भी काफी दिख रहे हैं। इसलिए लुक्स पर न जाएं और वॉरंटी वाले टायर ही खरीदें।

  • हमेशा ऑथराइज्ड डीलर से ही खरीदें और साथ में पक्का बिल जरूर लें, ताकि अगर कोई दिक्कत भी हो टायर को बदलने में सहूलियत रहेगी।

  • टायर खरीदते समय मैनुफैक्चरिंग डेट जरूर देख लें। ज्यादा पुराना टायर न खरीदें।

  • टायर के दाम सीजन के हिसाब से घटते-बढ़ते रहते हैं तो टायर खरीदते समय मोलभाव की गुंजायश हमेशा रहती है। इसलिए ठीक से मोल-भाव करके टायर खरीदें।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR