इस दिन भारत में लॉन्च होगा 5G सिम, 20 रुपये में मिलेगा सबकुछ फ्री

Reliance Jio जल्द ही 5G सिम लॉन्च करने जा रहा है। इसके लिए कंपनी की तरफ से टेस्टिंग जारी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस सिम की शुरुआती कीमत 20 रुपये है। इसमें यूजर्स को अनलिमिडेट कॉलिंग, 5G हाई स्पीड समेत सब कुछ 3 महीने के लिए फ्री में मिलेगा। रिपोर्ट की माने तो इस सिम को अगले साल पेश किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन में 5G को 2019 में लॉन्च किया जाएगा, जबकि भारत में इसे 2020 में पेश किया जाएगा।

माना जा रहा है कि 5G की स्पीड 4G सर्विस से 15 गुना ज्यादा होगी और यूजर्स को 2.5 GBPS स्पीड से डाटा दिया जाएगा। गौरतलब है कि यूजर्स इस समय 4G सर्विस का लुत्फ उठा रहे हैं और 5G के आने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में ये खबर जियो यूजर्स के लिए किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं होगी। बता दें कि 2016 में जियो के 4G सर्विस को पेश किया गया था, जिसमें कंपनी ने अपने यूजर्स को तीन महीने के लिए अनलिमिटेड कॉल, मैसेज और डाटा समेत सब कुछ फ्री दिया था। इसके बाद से ही टेलीकॉम बाजार में डाटा वार जारी हो गया है और सबसे कम कीमत में कितना बेहतरीन डाटा यूजर्स को दिया जा सके इसके लिए हर दिन नए-नए सस्ते डाटा प्लान पेश किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि vodafone और airtel को पछाड़कर Reliance Jio ने दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनकर सामने आयी है। जुलाई के आखिरी तक के निकाले गए आंकड़े के आधार पर TRAI ने ये रिपोर्ट जारी की है। जबकि जून में जियो को चौथा स्थान मिला था। अगर आंकड़ों को ध्यान देें दो जुन में 14 करोड़ लोग जियो से जुड़े और जुलाई में इसके आंकड़े में 1 करोड़ का इजाफा हुआ यानी 15 करोड़ लोग जियो से नाता जोड़े हैं।

हालांकि खबर यह भी है कि मोबल नाम की एक कंपनी 5जी सिम लॉन्च करने जा रही है, जो रिलांयस जियो को कड़ी टक्कर दे सकती है। दरअसल mobal एक विदेशी कंपनी हैं जो इंडिया में अगले साल यानी जनवरी 2019 को 5जी सिम पेश कर सकती हैं, जिसे यूजर्स किसी भी मोबाइल के दुकान से खरीद सकते हैं और फ्री कॉल और इंटरनेट डाटा का लाभ उठा सकते हैं। Mobal का दावा किया है कि इस सिम पर एक साल तक कॉलिंग, डाटा, मैसेजिंग समेत सभी प्रकार की सुविधाएं मुफ्त मिलेंगी। साथ ही इस सिम का नेटवर्क भी अन्य कंपनियों से काफी बेहतर होगा। खबरों की माने तो जियो ने जिस तरह से फ्री सेवा देकर लोगों को अपना बनाया है वैसे ही यह कंपनी यूजर्स को लुभाने के लिए शुरुआत में सिम के साथ फ्री सेवा ही देगी।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR