दुनियाभर के लोगों को मिल सके फ्री वाई-फाई, इसके लिए चीनी कंपनी अगले साल लॉन्च करेगी सैटेलाइट

चीनी कंपनी लिंकश्योर ने दुनिया की पहली ऐसी सैटेलाइट पेश की है, जिसकी मदद से दुनियाभर के लोगों को फ्री वाई-फाई की सुविधा मिल सकेगी। कंपनी ने बताया कि इस सैटेलाइट को अगले साल चीन के जिऊक्वॉन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया जाएगा और 2020 तक अंतरिक्ष में इस तरह की 10 सैटेलाइट पहुंचाई जाएंगी। वहीं कंपनी का लक्ष्य 2026 तक ऐसी 272 सैटेलाइट लॉन्च करने का है।

लिंकश्योर की सीईओ वांग जिंग्याइंग ने बताया कि उनकी कंपनी इस प्रोजेक्ट पर 3 बिलियन युआन (करीब 30 अरब रुपए) का इन्वेस्ट करने की तैयारी कर रही है।

जहां नेटवर्क नहीं, वहां भी मिलेगा फ्री वाई-फाई : 

कंपनी के मुताबिक, कई जगहों पर टेलीकॉम नेटवर्क लगाना नामुमकीन है, जिस वजह से ऐसी जगहों पर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। लेकिन इस सैटेलाइट के अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद लोग अपने मोबाइल फोन की मदद से फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल उस जगह भी कर सकते हैं, जहां टेलीकॉम नेटवर्क की पहुंच नहीं है।

फ्री इंटरनेट पर कई कंपनियां कर रहीं तैयारी

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैटेलाइट की मदद से फ्री इंटरनेट एक्सेस देने के लिए गूगल, स्पेस एक्स, वन वेब और टेलीसैट जैसी कई कंपनियां तैयारी कर रहीं हैं।

  • बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने अनुमान लगाया है कि 2045 तक दुनिया की स्पेस इंडस्ट्री का मार्केट 2.7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR