सिर्फ 5-10 हजार लगाकर शुरू कर सकते हैं ये 10 बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैंलेकिन आपके पास लाखों रुपए नहीं हैंतो परेशान होने वाली बात नहीं है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जो आप महज पांच से दस हजार रुपए की पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हैं। इन व्यापारों की मार्केट में हमेशा डिमांड रहती है और इनमें आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज और सिम कार्ड शॉप

इस बिजनेस में आपको सिर्फ से हजार का शुरुआती निवेश करना होगा। यह बिजनेस हमेशा मांग में रहता है। आप अपने घर में या किसी छोटी दुकान में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

प्रिंटर अौर फोटो कॉपी बिजनेस

यह बिजनेस भी से हजार रुपए में शुरू हो सकता है। इसके लिए आपको बस एक चीज ध्यान में रखनी होगी कि जहां आप काम सेटअप करेंवहां कॉलेज होसरकारी दफ्तर हो या फिर कोर्टकचहरी हो।

शू वॉश लॉन्ड्री

अब तक सिर्फ कपड़ों की ही लॉन्ड्री शॉप हुआ करती थीलेकिन अब ऐसी मशीनें आ गई हैं जिनसे जूतों की भी धुलाई और सफाई होती है। इस काम को शुरू करने में आपको सिर्फ से हजार रुपए लगाने होंगे।

ब्रेकफास्ट शॉप

चाहे कितनी भी मंदी हो या महंगाई हो जाएलोग खाना खाना नहीं छोड़ते। ऐसे में यह बिजनेस सदाबहार है। अक्सर लोग सुबह दफ्तर के लिए जल्दी निकलने के चक्कर में नाश्ता नहीं कर पाते हैं। खासतौर से वे लोग जो अकेले रहते हैँ। ऐसे में आप ब्रेकफास्ट शॉप शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मिनरल वॉटर सप्लायर

लोगों के बीच मिनरल वॉटर की डिमांड बढ़ रही है। गर्मियों में तो पानी की डिमांड और भी ज्यादा रहती है। ऐसे में आपके लिए यह बिजनेस का अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसे शुरू करने में आपको महज 10 हजार रुपए की पूंजी लगानी होगी।

गार्मेंट टेलर

अगर आपको सिलाईकढ़ाई आती है तो आप अपने हुनर को कमाई का जरिया बना सकते हैं। महजह 10 हजार रुपए में आप यह व्यापार शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको बस अपना हुनर बढ़ाना है और कमाई अपने आप बढ़ने लगेगी।

कोल्ड ड्रिंक और स्नैक्स की बिक्री

लोगों के बीच फास्ट फूड काफी लोकप्रिय है। ऐसे में आप से 10 हजार रुपए में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

प्लांट नर्सरी

अपने घरों की बालकनी में पौधे लगाना लोगों को पसंद होता है। अब तो इनडोर प्लांट्स का चलन भी काफी बढ़ गया है। ऐसे में प्लांट नर्सरी एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। इस बिजनेस को 10 हजार रुपए में आराम से शुरू कर सकते हैं।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR