क्या 2 बार कैंसिल बटन दबाने से नहीं हैक होगा ATM पिन ? फॉलो करें ये टिप्स

बैंक अकाउंट का हैक होना और ATM से अचानक लाखों रुपयों का गायब हो जाना अक्सर सुनने को मिलता है।

बैंक अकाउंट का हैक होना और ATM से अचानक लाखों रुपयों का गायब हो जाना अक्सर सुनने को मिलता है। ऐसे में समझ नहीं आता है कि आखिर कैसे ATM से पैसे गायब हो रहे हैं, जबकि हमें तो किसी को अपना एटीएम कार्ड न दिया है और न ही पिन नंबर बताया है। दरअसल, इन दिनों तेजी से एक खबर वायरल हो रही जिसमें यह कहा जा रहा है कि ATM से पैसे निकालने से पहले दो बार कैंसिल बटन को दबाएं नहीं तो कई भी आपका पिन नंबर हैक कर सकता है।

बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया WhatsApp, ट्विटर और फेसबुक पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही थी जिसमें बताया गया है कि अपने ATM पिन नंबर को चोरी होने से रोकने के लिए यूजर्स कार्ड इस्तेमाल करने से पहले दो बार कैंसिल बटन को दबाएं, जिससे की आपके पिन को कई हैक न कर सकें। इस वायरल न्यूज में कितनी सच्चाई है ये आज हम आपको बताएं। अगर आपको यह न्यूज सही लगती है और कार्ड इस्तेमाल करने से पहले दो बार कैंसिल बटन दबाते हैं तो आपकों बता दें कि यह खबर पूरी तरह से गलत है और इसका सुरक्षा से कोई लेना-देना नहीं है।

ATM पिन को चोरी होने से ऐसे बचाएं

सबसे पहले पिन को याद रखने के लिए उसे कार्ड के नीचे नहीं लिखें और न ही वॉलेट में अपने पिन नंबर को लिखकर रखे। अगर ऐसा करते हैं तो वॉलेट चोरी होने पर आपके अकाउंट से सारा पैसा आसानी से चोरी किया जा सकता है। इसके अलावा एटीएम मशीन के इस्तेमाल के दौरान कीपैड को कवर करके पिन नंबर डाले ताकी कैमरे में उसे कैद होने से बचाया जा सकें। साथ ही अपने पिन नंबर को हर हफ्ते बदलें जिससे की अगर किसी को आपका पिन पता भी है तो वो उसका गलत यूज न कर सकें। किसी और को अपना कार्ड न दें साथ ही पिन को भी दूसरे से साझा न करें। सबसे अहम बाद ट्रांजेक्शन के बाद एटीएम मशीन में कार्ड डालने के स्थान पर ग्रीन लाइट न जले बहार न निकलें।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR