अब छत पर उगाएं अनार, अमरूद और नींबू, सेहत बनाने के साथ लाखों कमाने का मौका भी

घर की छत पर सब्जियां उगाने का चलन पुराना हो गया है, अब आप छत पर फल भी उगा सकते हैं। आप अमरूद, अनार, नींबू, किन्नू और फालसा समेत कई फल छत पर उगा सकते हैं। इससे आप मोटी रकम कमा सकते हैं। यानी आप इस छत का इस्तेमाल अपनी इनकम के लिए कर सकते हैं। इस पर आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, रहमान खेड़ा स्थित केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान (सीआईएसएच) के वैज्ञानिकाें ने छत पर फलों का बगीचा बनाने का सफल प्रयोग किया है। अब वे लोगों को इसका प्रशिक्षण देने के साथ ही बगीचा तैयार करने में मदद भी कर रहे हैं।

गमलों और पाॅलीबैग का करें इस्तेमाल

सीआईएसएच के निदेशक डाॅक्टर एस राजन बताते हैं, जिन पाैधों में दूसरे साल ही फल आने लगते हैं उन्हें छत पर गमलों में लगाया जा सकता है। इनकी जड़े कम फैलती हैं और इनमें अधिक पानी की जरूरत भी नहीं पड़ती है। पाॅलीबैग में फलदार पौधे लगाए जा सकते हैं। इसके लिए 25-50 सेंटीमीटर गहराई व व्यास के 400 गज के पाॅलीबैग का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें अमरूद, नींबू, किन्नू, अनार और बेर की कई किस्में उगाई जा सकती है।

Now grow pomegranate, guava and lemon on the terrace

खुद बनाएं खादवैज्ञानिकों के मुताबिक, गमलों व पाॅलीबैग को छत के अलावा बालकनी और खिड़की पर भी रखा जा सकता है। हालांकि पौधों तक सूरज की रोशनी जरूर पहुंचनी चाहिए। इसमें आप मिट्टी के साथ गाेबर की खाद मिलाकर गमलों में डाल सकते हैं। साथ ही रसोई से निकलने वाले अवशेष का इस्तेमाल भी खाद के तौर पर किया जा सकता है।

Now grow pomegranate, guava and lemon on the terrace

कमा सकते हैं लाखों रुपए 

एक बार आप लगभग 50 हजार से एक लाख रुपए लगाएंगे तो आप हर साल लगभग लाखों रुपए तक कमाई कर सकते हैं। इस काम के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी करनी होगी, रोजाना आपको एक घंटे से भी कम समय देना होगा।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR