खराब मेमोरी कार्ड को 2 मिनट में फ्री में करें ठीक

स्मार्टफोन का यूजस आज के समय में हर कोई करता है और यही वजह है कि स्मार्टफोन हैंग न हो इसके लिए मेमोरी कार्ड का भी इस्तेमाल करते है।

स्मार्टफोन का यूजस आज के समय में हर कोई करता है और यही वजह है कि स्मार्टफोन हैंग न हो इसके लिए मेमोरी कार्ड का भी इस्तेमाल करते है। लेकिन कई बार मेमोरि कार्ड से अचानक सारे डेटा डिलीट हो जाते है और हमे परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसकी जो सबसे बड़ी वजह है वो है वायरस जो आपके सारे डेटा को अचानक गायब कर देता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर अपने मेनोरी कार्ड को कैसे वायरस से बचाकर सुरक्षित रख सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले अपने मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर में लगाए और फिर कंप्यूटर से कनेक्ट करें। इसके बाद ड्राइव जांच करें जो आपके मेमोरी कार्ड की लोकेशन दिखा रही है। इसके बाद मेमोरी कार्ड के राइट में क्लिक करके प्रॉपर्टीज ऑप्शन में जाकर फॉरमेट ऑप्शन क्लिक करें। इसके दौरान एक पॉपअप बॉक्स दिखाई देगा जो फाइल सिस्टम फैट नाम से होगा। इसके बाद स्टार्ट बटन पर क्लिक करें लेकिन फॉरमेट ऑप्शन को चेक न करें। अब मेमोरी कार्ड को चेक करें कि वो काम कर रहा है या नहीं। इस पूरे प्रोसेस के बाद आपका मेमोरी कार्ड ठीक हो जाएगा।

इसके अलावा आप अपने मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर में कनेक्ट करके Ctrl+R प्रेस कर RUN कमांड को ओपन करें। फिर इसमें CMD टाइप कर एंटर करें और इसमें अपने मेमोरी कार्ड का नाम डालें। इसके बाद Format अपना नाम टाइप करके ऐंटर करें। इस दौरान आपके पास एक मैसेज भी आएगा। जहां आपको Yes और No का विकल्प मिलेगा, जिसमें से आप Yes पर क्लिक कर दें। ऐसा करते ही आपकी फाइल फॉर्मेट होने लगेगी और मेमोरी कार्ड सही हो जाएगा।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR