10 हजार रु. में शुरू कर सकते हैं चॉकलेट बिजनेस, घर बैठे होगी कमाई

चॉकलेट की डिमांड काफी बढ़ गई है। ऐसे में, आपको भी लग रहा होगा कि अगर आप चॉकलेट ( Chocolate ) बनाने का काम कर रहे होते तो अच्छी खासी कमाई कर सकते थे तो परेशान न हों,  आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप चॉकलेट का बिजनेस शुरूकर सकते हैं और इस पर कितना खर्च आएगा।

बनाएं होममेड चॉकलेट

आप भी घर बैठे कारोबार के तौर पर घर में शुरू करने का अच्छा मौका है। फेस्टिव टाइम में घर में ही चॉकलेट बनाकर बेचने वाली सोनिया वर्मा ने बताया कि अब होममेड चॉकलेट का ट्रेंड भी बढ़ रहा है। अगर आपको घर में चॉकलेट बनाने और उसे क्रिएटिव पैकिंग में सजाने का शौक है, तो इस शौक को कारोबार में तब्दील कर सकते हैं।

कितना करना होगा इन्वेस्ट

चॉकलेट कारोबार मात्र 10 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से शुरू किया जा सकता है। पैकिंग मैटेरियल लोकल थोक मार्केट से खरीद सकते हैं। वर्मा ने बताया कि इस कारोबार में इन्वेस्टमेंट पर आपको 30 से 40 फीसदी तक प्रॉफिट मिल सकता है। आप अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन, रिटेल और थोक मार्केट में बेच सकते हैं।

फेसबुक, ट्विटर, ब्लॉग के जरिए करे प्रचार

आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक, ट्विटर पर अपना पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं, ताकि कस्टमर आप तक आसानी से पहुंच सके। आजकल बहुत सारे सेलर्स बिक्री बढ़ाने के लिए फेसबुक पेज बना रहे हैं। अब सोशल मीडिया माउथ टू माउथ प्रमोशन का काम करता है।

यहां से खरीदें रॉ मैटेरियल

चॉकलेट बनाने के लिए रॉ मैटेरियल और पैकेजिंग का सामाना आपको आसानी से होलसेल मार्केट में मिल जाएगा। कई सारी कंपनियां भी ऑनलाइन कमर्शियल इस्तेमाल के लिए चॉकलेट बनाने के लिए रॉ मैटेरियल बेचती है।

यहां से खरीदें चॉकलेट

अगर आप चॉकलेट बनाने में इंटरेस्ट नहीं रखते तो आप चॉकलेट बेचने का भी कारोबार कर सकते हैं। आप चॉकलेट बनाने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर बल्क प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। इसमें कंपनियां 20 से 30 फीसदी का मार्जिन देती हैं। अलग-अलग कंपनियों का मार्जिन डिफरेंट है। ये गिफ्ट पैक थोक मार्केट के थोक कारोबारियों से भी खरीदे जा सकते हैं। यहां आपको 20 फीसदी का मार्जिन डब्बों पर मिल जाएगा।

1.50 लाख हुई थी कमाई 

सदर बाजार के थोक कारोबारी एक से दो फीसदी के मार्जिन पर काम करते हैं। चॉकलेट, नमकीन,मिठाई फ्रूटी, सॉफ्ट ड्रिंक के डब्बे बेचने वाले मोरी गेट के कारोबारी मोहित शर्मा ने  बताया कि वह 200 रुपए प्रिंट प्राइस वाले डब्बे पर 50 रुपए मिल जाते हैं। फेस्टिव टाइम में उन्होंने करीब 3,000 डब्बे बेचकर करीब 1.50 लाख रुपए कमाए थे।

कैसे बेचे शॉपिंग वेबसाइट पर प्रोडक्ट…

– ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म पर कारोबारी को रजिस्टर कराना होगा
– आपको पैन और बैंक अकाउंट की डिटेल देनी होगी
– आपको जीएसटी पोर्टल पर भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अपना जीएसटीएन नंबर ई-कॉमर्स कंपनी को देना होगा।
– कंपनी आपके साथ एमओयू या करार करेगी
– करार के बाद आप वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट को अपलोड कर सकते हैं।
– वेरिफिकेशन के बाद प्रोडक्ट साइट पर दिखने लगते हैं।

कितना देना होता है कमीशन 

– ज्यादातर कंपनियां सेलर से प्रोडक्ट ऑनलाइन बिकने के बाद कारोबारी से 1 से 9 फीसदी कमीशन लेती हैं।
– ऑनलाइन पेमेंट में प्रोडक्ट कस्टमर के पास पहुंचने के बाद सेलर यानी कारोबारी के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR