दांतों की अधूरी सफाई पर स्मार्ट ब्रश करेगा अलर्ट, ओरल हाइजीन पर नजर रखते हैं सेंसर

  • ओरल-बी कंपनी ने पेश किया स्मार्ट ब्रश, नाम दिया जीनियस एक्स

  • ब्रश को ब्लूटूथ के जरिए फोन एप्लिकेशन से जोड़ा गया है

दांतों की सफाई बेहतर तरीके से हो रही है या नहीं, इसे जानने के लिए ओरल-बी ने स्मार्ट टूथब्रश पेश किया है। कंपनी ने इसे जीनियस एक्स नाम दिया है। ब्रश दांतों को साफ करने की आदतों को पहले समझता है फिर उसमें सुधार के निर्देश देता है। आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस पर आधारित स्मार्ट टूथब्रश ओरल हाइजीन को बेहतर बनाता है।

ब्लूटूथ से रहता है कनेक्ट

  1. स्मार्ट ब्रश ब्लूटूथ के जरिए फोन एप्लिकेशन जुड़ा रहता है। ब्रश में लगे सेंसर बताते हैं कि सफाई के दौरान कौन से दांत या मुंह के किस हिस्से को नजरअंदाज किया गया है। सेंसर ये सभी जानकारी एप्लिकेशन पर भेजता है जहां से यूजर ओरल हायजीन में सुधार कर सकता है।

  2. दांतों पर डाले गए अतिरिक्त दबाव भी ट्रैकिंग भी संभव

    इसे बार्सिलोना में आयोजित हुए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में पेश किया गया था। सफाई के दौरान किस दांत पर अधिक दबाव डाला गया, यह भी जानकारी जीनियस एक्स देता है। टूथब्रश की लोकेशन और सफाई में बदलाव को ट्रैक करने के लिए इसमें गायरोस्कोप और एक्सीलेरोमीटर लगाए गए हैं।

    ''

  3. सफाई में होने वाले बदलाव को कर सकते हैं रिकॉर्ड

    यूनिवर्सिटी फॉर डिजिटल टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर रॉल्फ रॉसलर के मुताबिक, हर मरीज अलग होता है। जीनियस एक्स व्यक्तिगत तौर पर उनकी जरूरतों को समझता है और बिना ब्रश को बदले बेहतर परिणाम देता है। एप्लिकेशन की मदद से ब्रश करने की आदत को रिकॉर्ड कर बदलाव देखा जा सकता है।

  4. 18 हजार रुपए हो सकती है कीमत

    ऐप आदतों के आधार पर यूजर का स्कोर भी बताती है भले ही फोन थोड़ी दूरी पर रखा हो। आधिकारिक तौर पर इसकी कीमत जारी नहीं की गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह मार्केट में करीब 18 हजार रुपए में उपलब्ध हो सकता है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR