क्लीन मास्टर, गो स्पीड समेत ये 4 एंड्रॉयड क्लीनर्स ऐप बढ़ती है फोन की परफॉर्मेंस

एंड्रॉयड में रुटीन मेंटेनेंस जरूरी नहीं, लेकिन स्टोरेज “क्लीन” करते रहने से फोन की परफॉर्मेंस बेहतर हो जाती है, फोन की बैट्री लाइफ भी बढ़ जाती है और जंक फाइल्स से भी निजात मिल जाताहै। एंड्रॉयड क्लीनर ऐप्स फोन की स्टोरेज क्षमता भी बनाए रखती हैं। एक्सपर्ट रवि शर्मा बता रहे हैं किन ऐप का इस्तेमाल कर अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को बढ़ाया जा सकता है…

  • क्लीन मास्टर (Clean Master)

    क्लीन मास्टर (Clean Master)

    प्लेस्टोर पर एक बिलियन डाउनलोड्स वाले इस ऐप में कई फीचर्स हैं। जंक फाइल्स से मुक्ति तो यह दिलाता ही है, एंटीवायरस है और बैट्री लाइफ बढ़ाता है। इसमें नोटिफिकेशन क्लीनर भी है, जो जंक नोटिफिकेशन्स को पढ़ने के बाद हटा देता है। गेम मास्टर की मदद से गेम्स की लोडिंग स्पीड बढ़ जाती है। फेक वाईफाई कनेक्शन पहचान लेता है। ऐप्स सुरक्षित रखने के लिए इंटिग्रेटेड लॉक भी है।

  • कैश क्लीनर-डीयू स्पीड बूस्टर (Cache Cleaner- Du Speed Booster)

    कैश क्लीनर-डीयू स्पीड बूस्टर (Cache Cleaner- Du Speed Booster)

    सिंगल टच से यह बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स को रोक देता है, मेमोरी स्पेस को फ्री कर देता है और जंक फाइल्स हटा देता है। जो ऐप्स लंबे समय से उपयोग में नहीं आ रही हैं उन्हें अनइंस्टॉल करने का विकल्प देता है। सीपीयू कूलर बताता है कि कौन-सी ऐप सीपीयू से ज्यादा काम ले रही है। रिअल टाइम में चार्ज स्टेटस जानने के लिए स्मार्ट चार्ज फीचर भी है।

  • गो स्पीड (Go Speed)

    गो स्पीड (Go Speed)

    यह ऐप बेहद हल्की है। यह एडवांस्ड मॉनिटरिंग तकनीक के साथ है। यह बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स को रोकता है। रिअल टाइम मेमोरी स्टेटस बताने के लिए एक फ्लोटिंग विजेट भी है। कभी-कभार उपयोग में आने वाली ऐप्स को मैनेज किया जा सकता है। स्पीड बूस्टर काफी असरदार है। इसके जरिये किसी भी ऐप को लॉक किया जा सकता है।

  • पावर क्लीन (Power Clean)

    पावर क्लीन (Power Clean)

    हल्की, तेज और स्मार्ट ऐप है। सिंगल टैप से फोन को कभी भी बूस्ट किया जा सकता है। यह फ्री ऐप है लेकिन विज्ञापन दिखते हैं। जंक नोटिफिकेशंस ब्लॉक कर सकती है। इसका मैनेजर, ऐप्स शेयर कर सकता है, बैकअप ले सकता है। इसमें एक जैसे फोटो डिलीट करने का विकल्प मिलेगा। सीपीयू कूलर डिवाइस के तापमान पर भी नजर रखता है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR